May 1, 2024

तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटे मैदान में, नकुल नाथ, फूल सिंह बरैया को मिला टिकट, देवास- सोनकच्छ से राजेन्द्र मालवीय

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट आज जारी कर दी है। दूसरी लिस्ट में 43 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है। गौरव गोगोई असम के जोरहाट से उम्मीदवार होंगे, मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से नकुलनाथ को टिकट मिला है। राहुल कस्वा राजस्थान के चुरू से और वैभव गहलोत राजस्थान के जालौर से चुनाव लड़ेंगे। फूल सिंह बरैया मध्य प्रदेश के भिंड से चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, इस सूची में 43 उम्मीदवारों में से 10 जनरल उम्मीदवार, 13 ओबीसी उम्मीदवार, 10 एससी उम्मीदवार, 9 एसटी उम्मीदवार और 1 मुस्लिम उम्मीदवार हैं।
वेणुगोपाल ने कहा, हमने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची पहले ही घोषित कर दी है। आज, हम दूसरी सूची की घोषणा की हैं। कल सीईसी ने बैठक की और असम, मध्य प्रदेश, राजस्थान से लगभग 43 नामों की सूची को मंजूरी दे दी थी। वेणुगोपाल ने कहा, कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई असम के जोरहाट से चुनाव लड़ेंगे। नकुलनाथ मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ेंगे। राहुल कस्वा राजस्थान के चुरू से चुनाव लड़ेंगे। वैभव गहलोत जालोर से चुनाव लड़ेंगे।
इससे पहले कांग्रेस ने बीते 8 मार्च को कांग्रेस ने पार्टी की पहली लिस्ट जारी कर दी थी। कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट में 39 उम्मीदवारों का ऐलान किया है। इन लिस्ट के अनुसार कांग्रेस नेता राहुल गांधी फिर से वायनाड से चुनाव लडऩे वाले हैं। वहीं छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल राजनांदगांव की सीट से चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस की पहली लिस्ट में उत्तर प्रदेश के किसी भी प्रत्याशियों का नाम नहीं है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कांग्रेस दूसरी लिस्ट में उन उम्मीदवारों का ऐलान कर सकती है। कांग्रेस ने पहली लिस्ट में जिन 39 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है। उसमें 15 प्रत्याशी सामान्य वर्ग के हैं। जबकि बचे हुए 24 प्रत्याशी एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्ग के हैं।