योग गुरु बाबा रामदेव की बढ़ी मुश्किलें पतंजलि के 14 उत्पादों का लाइसेंस रद्द

ब्रह्मास्त्र देहरादून

योग गुरु बाबा रामदेव की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। उत्तराखंड लाइसेंसिंग प्राधिकरण ने सोमवार को 14 पतंजलि उत्पादों के लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिए। प्राधिकरण ने सुप्रीम कोर्ट में इस बाबत एक हलफनामा दायर कर कहा कि उसने भ्रामक विज्ञापन मामले में पतंजलि की दिव्य फामेर्सी द्वारा निर्मित 14 उत्पादों के लाइसेंस रद्द कर दिए हैं।
प्राधिकरण ने जिन उत्पादों के लाइसेंसों को निलंबित किया है उनमें दृष्टि आई ड्रॉप, स्वासारि गोल्ड, स्वासारि वटी, ब्रोंकोम, स्वासारि प्रवाही, स्वासारि अवलेह, मुक्ता वटी एक्स्ट्रा पावर, लिपिडोम, बीपी ग्रिट, मधुग्रिट, मधुनाशिनी वटी एक्स्ट्रा पावर, लिवामृत एडवांस, लिवोग्रिट और आईग्रिट गोल्ड शामिल हैं।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण द्वारा प्रकाशित किए गए माफीनामे मामले में 30 अप्रैल को सुनवाई करेगा। इससे पहले 23 अप्रैल को हुई आखिरी सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने भ्रामक विज्ञापनों को लेकर अपने माफीनामे को अखबारों में प्रमुखता से नहीं दिखाने को लेकर पतंजलि को कड़ी फटकार लगाई थी। कोर्ट ने स्वामी रामदेव से पूछा था कि क्या माफीनामे का आकार उनके द्वारा प्रकाशित किए जाने वाले पतंजलि के उत्पादों के विज्ञापनों के आकार जितना था? वहीं, पतंजलि ने कोर्ट से कहा था कि उसने 67 अखबारों में अपने माफीनामे को प्रकाशित करवाया था। इसके अलावा पतंजलि ने कहा था कि वह कोर्ट का पूरी तरह से सम्मान करती है और इस गलती को दोबारा नहीं दोहराया जाएगा।

पतंजलि के 10 उत्पादों के विनिर्माण लाइसेंस रद्द
उत्तराखंड के औषधि नियंत्रण प्रशासन की ओर से जारी एक आदेश के मुताबिक, पतंजलि के 10 दिव्य फामेर्सी उत्पादों के विनिर्माण (मैन्युफैक्चरिंग) लाइसेंस निलंबित कर दिए गए हैं। यह आदेश इस महीने की शुरूआत में जारी किया गया था। इसमें कंपनी द्वारा औषधि और जादुई उपचार (आपत्तिजनक विज्ञापन) अधिनियम और औषधि एवं कॉस्मेटिक अधिनियम का उल्लंघन करते हुए इन उत्पादों के भ्रामक विज्ञापनों के बारे में शिकायतों का संज्ञान लिया गया था।

आदेश के मुताबिक जिन दिव्य फामेर्सी उत्पादों के विनिर्माण लाइसेंस रद्द किए गए किए गए हैं, उनमें श्वसारी गोल्ड, श्वसारि वटी, ब्रोंकोम, श्वसारि अवलेहा, मुक्ता वटी एक्स्ट्रा पावर, लिपिडॉम, बीपी ग्रित, मधुग्रित और मधुनाशिनी वटी एक्स्ट्रा पावर शामिल हैं।