April 29, 2024

मुंबई। कैंसर से जूझ रहे पंजाबी सिने स्टार, निर्देशक और निर्माता मंगल ढिल्लों का अपने जन्मदिन से ठीक एक हफ्ते पहले रविवार को लुधियाना के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 48 वर्ष के थे। पंजाब के फरीदकोट के रहने वाले ढिल्लों ने फिल्मों और धारावाहिकों की दुनिया में अपनी पहचान बनाई थी। उन्होंने कुछ सालों तक नई दिल्ली और मुंबई में कमर्शियल वॉयस देने के अलावा दूरदर्शन और रेडियो प्ले में काम किया।
1987 में उन्हें रमेश सिप्पी के टीवी धारावाहिक ‘बुनियाद’ में लुभया राम की भूमिका मिली। ‘बुनियाद’ के बाद उन्होंने लगभग 25-30 हिंदी फीचर फिल्मों और टेलीविजन धारावाहिकों में काम किया।

उनमें ‘युगांधर’, ‘लक्ष्मण रेखा’, ‘निशाना’, ‘विश्वात्मा’, ‘खून भरी मांग’ और ‘आजाद देश के ‘गुलाम’ प्रमुख हैं। ‘जुनून’, ‘पैंथर’, ‘घुटन’, ‘किस्मत’ और ‘नूरजहां’ जैसे सीरियल्स भी उन्होंने किए। ढिल्लों के निधन से दुखी शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल ने कहा कि यह भारतीय सिनेमा की दुनिया के लिए एक बड़ी क्षति है। उन्होंने ट्वीट किया, उनकी मंत्रमुग्ध कर देने वाली आवाज और नाटकीय प्रदर्शनों को कई लोग याद करेंगे। मैं शोक संतप्त परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं।