बीबीए-बीसीए फायनल ईयर के विद्यार्थियों को फिर मौका, प्राइवेट के रूप में होगी परीक्षा

इंदौर। उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश पर देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी ने बीबीए- बीसीए अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को परीक्षा में शामिल होने का एक द और मौका दिया है। इस बार यह रेग्युलर की बजाए प्राइवेट विद्यार्थी के रूप में परीक्षा दे सकेंगे।

यूनिवर्सिटी मई में इनकी परीक्षा करवाने की तैयारी में लगा है। इनकी परीक्षा वार्षिक पद्धति से होगी। मई- जून में पेपर होंगे। अब विद्यार्थियों 1 को अपने-अपने कालेजों से परीक्षा फार्म भरना होंगे। यूनिवर्सिटी ने परीक्षा के लिए ऑफलाइन आवेदन देने की सुविधा दी है।

2020 में अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) लागू की गई। इसके चलते उच्च शिक्षा विभाग ने पुरानी स्कीम वाले बीए, बीकाम, बीएससी, बीबीए बीसीए सहित अन्य पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों का तीन साल में कोर्स व बैच खत्म करना थी।
इसके लिए 2023 तक परीक्षा आयोजित की गई। बावजूद इसके अभी कई छात्र-छात्राएं ओल्ड कोर्स पूरा नहीं कर पाए है, जिसमें बीबीए-बीसीए वाले विद्यार्थियों की संख्या अधिक है। ये दोनों कोर्स प्रोफेशनल होने की वजह से विद्यार्थी प्राइवेट परीक्षा नहीं दे सकते थे।

ऐसी स्थिति में विद्यार्थियों ने उच्च शिक्षा विभाग को पत्र लिखा और भविष्य बिगड़ने का हवाला देकर अंतिम वर्ष की परीक्षा करवाने की बात कही। मामले में विभाग और यूनिवर्सिटी के अधिकारियों के बीच चर्चा हुई।
यूनिवर्सिटी ने तर्क दिया कि अध्यादेश में बीबीए- बीसीए जैसे व्यवसायिक पाठ्यक्रम में सिर्फ नियमित परीक्षा करवाने का उल्लेख है। इस पर विभाग ने निर्देश दिए और कहा कि इनकी भी प्राइवेट परीक्षा करवाई जा सकती है। इस संबंध में विभाग से निर्देश मिलने के बाद यूनिवर्सिटी परीक्षा करवाने का राजी हुआ है।