April 29, 2024

मनावर। ऐसा लग रहा था जैसे सितारे आसमान से उतर कर जमीन पर टिमटिमाने लगे हो। 21 हज़ार दीपो से मंदिर परिसर जगमग जगमग जगमगा रहा था ।इस सुंदर ,अभिराम दृश्य के सैकड़ों की संख्या में भक्तजन साक्षी बने । अवसर था हनुमान जयंती का और आयोजन था शहर के धार रोड स्थित सिंचाई कॉलोनी के पास स्थित श्री सिद्ध बाल हनुमान शनिदेव मंदिर का। हनुमान जयंती के अवसर पर सैकड़ों हाथों के सहयोग से उक्त मंदिर परिसर को दीपों से आलोकित किया गया था।
मंदिर के महंत 108 श्री भरत दास जी त्यागी महाराज बताते हैं कि मानव जीवन में ऊर्जा के संचार एवं ज्योति की भांति ऊंचाइयों को प्राप्त करने की प्रेरणा के लिए सुबह शाम दीप जलाए जाते हैं। आत्म प्रकाश की अनुभूति मिलने के साथ-साथ हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है।

मंदिर समिति के प्रवक्ता और मीडिया प्रभारी विश्वदीप मिश्रा ने बताया कि हनुमान जयंती पर 21 हज़ार दीपों के प्रज्वलन के साथ-साथ ध्वजारोहण 101 दीपों के साथ महाआरती,हवन ,सुंदरकांड आदि कार्यक्रम संपन्न किए गए। अशोकनगर से पधारे यज्ञ आचार्य पंडित जयराम प्रसाद शास्त्री के सानिध्य में गोलू रघुवंशी, सीताराम, गोविंद पड़ियाल,जयप्रकाश सेन, संतोष शर्मा सहित अन्य दंपतियों ने यज्ञ में पूर्णाहुति की।इस अवसर पर आयोजित भंडारे में सैकड़ों भक्तों ने भोजन प्रसादी ग्रहण की।
हनुमान जयंती की पूर्व संध्या पर भजन संध्या का आयोजन किया गया जिसमें स्वरागिनी गायक ग्रुप अध्यक्ष संदीप जाजमे ने हे दुख भंजन , मारुति नंदन, विक्रम सोलंकी ने सुख के सब साथी ,कैलाश मण्डलोई ने तु मेरी कोशल्या मे तेरा राम , दिव्या पांडे ,अथर्व पांडे , सुखदेव राठौड़ एव लखन सोलंकी द्वारा देर रात तक शानदार भजनो की प्रस्तुति दी गई। इसके साथ ही करीब 10 ग्रामों से पधारे भजन गायकों ने भी अपनी सामूहिक प्रस्तुति दी। आभार राजू बजरंगी ने माना।

रिपोर्ट कोशिक पंडित