मालवा और निमाड़ में मतदाताओं में उत्साह और विश्वास बढ़ाने की कमान संघ ने संभाली

 

इंदौर। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में इंदौर और उज्जैन संभाग की आठ लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। यह सभी लोकसभा क्षेत्र राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मालवा प्रांत के अंतर्गत आते हैं। सूत्रों के अनुसार पहले दो चरणों में हुए कम मतदान से चिंतित संघ के मालवा प्रांत के शीर्ष पदाधिकारियों चुनावी मोर्चा संभाल लिया है। नवनियुक्त प्रांत प्रचारक राजमोहन, पदोन्नति प्राप्त मौजूदा प्रांत प्रचारक बलिराम पटेल और प्रांत कार्यवाह विनीत नवाथे ने कार्य क्षेत्रों का विभाजन कर चुनावी मोर्चा संभाल लिया है।

संघ खास तौर पर दलित और आदिवासी मतदाताओं पर फोकस करेगा।
इधर भाजपा लोकसभा चुनाव की बची 17 सीटों पर भी मतदाताओं को रिझाने के लिए भाजपा कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। पहले दो चरणों में मतदान प्रतिशत पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में गिरने से पार्टी बाकी दो चरणों में और ताकत लगाने की तैयारी में है। इन सीटों के लोकसभा प्रभारियों से चर्चा कर राष्ट्रीय नेताओं की जनसभा और रोड-शो के कार्यक्रम निर्धारित किए जाएंगे।
2 दिन पूर्व प्रदेश भाजपा कार्यालय में प्रदेश के लोकसभा चुनाव प्रभारी डा. महेंद्र सिंह और सह प्रभारी सतीश उपाध्याय ने प्रदेश पदाधिकारियों के साथ बैठक कर बाकी सीटों में चुनाव प्रचार की रूपरेखा पर चर्चा की। दरअसल, दो चरणों में सात और 13 मई को ग्वालियर-चंबल, मध्य भारत और मालवांचल की सीटों पर मतदान होना है। बड़े नेताओं की बात करें तो इनमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बैतूल, सागर और मुरैना में जनसभा और भोपाल में रोड-शो हो चुका है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की राजगढ़ में सभा हो चुकी है। बची 12 सीटों पर भी प्राथमिकता के अनुसार बड़े नेताओं के कार्यक्रम तय किए जाएंगे।

तीसरे चरण की नौ सीटों पर प्रचार के लिए अब आठ दिन और चौथे चरण की आठ सीटों पर प्रचार के लिए 16 दिन बचे हैं। आगामी दो चरणों की सीटों पर प्रचार-प्रसार को लेकर भाजपा के मीडिया विभाग ने भी बैठक की। इसमें तय किया गया है कि बचे दिनों में लोकसभा क्षेत्रों में होने वाली जनसभाओं और रोड-शो से किस तरह आमजन का जुड़ाव बढ़ाया जाए। मतदान प्रतिशत कैसे बढ़ाया जाए, इसके लिए गंभीरता से प्रयास किए जाएंगे।
भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल ने बताया कि इसके लिए हर लोकसभा सीट पर एक मीडिया प्रभारी नियुक्त किया गया है।