विवि सिखाएगा पेशेंट केयर स्किल्स -पंजीयन का आज आखिरी मौका

इंदौर। किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीज की देखभाल कैसे की जाए, इसके लिए देवी अहिल्या विश्वविद्यालय सर्टिफिकेट कोर्स करवा रहा है। इसके लिए आवेदन करने का आज 29 अप्रैल आखिरी दिन है।
जानकारी के अनुसार दीनदयाल उपाध्याय केंद्र में पेशेंट केयर असिस्टेंट कोर्स 1 मई से शुरू होगा। इसके लिए इच्छुक आवेदकों 29 तक आवेदन करना है। इसमें थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों पर ध्यान दिया जाएगा।
दरअसल, इन दिनों देखने में आ रहा है कि व्यस्तता के चलते कई लोग अपने बुजुर्ग बीमार माता-पिता की देखभाल के लिए केयरटेकर को रखते हैं। एकल परिवारों के कारण भी केयरटेकर की डिमांड काफी बढ़ गई है। लोग बड़ी संख्या में इन्हें रख रहे हैं, लेकिन प्रशिक्षित की संख्या बहुत कम है। इसी कुशल पेशेंट केयर असिस्टेंट की जरूरत को देखते हुए विवि ने इस कोर्स की शुरूआत का फैसला लिया है।

1 मई से शुरू
यह पाठ्यक्रम 1 मई से 31 जुलाई के बीच चलेगा। 1 मई से इसकी कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। विद्यार्थियों को थ्योरी क्लास में पढ़ाई जाएगी, वहीं प्रैक्टिकल के लिए विवि ने कुछ निजी अस्पतालों से अनुबंध किया है। विद्यार्थियों को इन अस्पतालों में प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जाएगी। इससे कुशल केयरटेकर तैयार होंगे, जिससे ना सिर्फ इन्हें रखने वालों को फायदा होगा, बल्कि केयरटेकर भी अपनी फीस बढ़ा सकेंगे।

बॉक्स… पात्रता का बंधन नहीं…
विवि के इस विभाग ने इस जरूरत को देखते हुए ज्यादा बंधन नहीं रखा है। शहर का कोई भी व्यक्ति यहां आकर कोर्स कर सकता है। उसका सिर्फ 12वीं पास होना जरूरी है। इसके बाद कोई भी उम्र का व्यक्ति कोर्स करने के लिए पात्र होगा। इसकी फीस भी नाममात्र है, ताकि ज्यादा लोग इसे सीख सकें।

पॉइंट

-कोर्स देगा कमाई का अवसर -प्रशिक्षित केयरटेकर बनेंगे पसंद
-3 माह का होगा कोर्स -मिलेगा प्रशिक्षण सर्टिफिकेट -प्लेसमेंट भी करवाएगा विभाग