दैनिक अवंतिका उज्जैन। महाकाल की भस्मारती में अब एयरपोर्ट की तर्ज पर स्क्रीन बैरियर से होकर प्रवेश मिलेगा। इसके लिए गेट से पहले बेरियर लगाए जाएंगे, जहां एंट्री कार्ड स्कैन करने पर ही बैरियर अपने आप खुलेगा और बंद होगा।
इस नई व्यवस्था से भस्मारती में प्रवेश के नाम पर होने वाले फर्जीवाड़े रुकेंगे। मंदिर प्रशासन इंदौर की एक कंपनी के माध्यम से इस योजना को लागू करने की तैयारी कर रहा है। एक से दो माह के अंदर इस व्यवस्था से दर्शनार्थियों का भस्मारती के लिए प्रवेश हो सकेगा। मंदिर प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार कंपनी पहले 10 बैरियर लगाएगी। कुछ बैरियर मानसरोवर द्वार के पास लगाए जाएंगे। जिन स्थानों पर बैरियर लगाए जाना है, उनका निरीक्षण हो चुका है और लोकेशन भी निर्धारित कर दी गई है।
10 बेरियर लगेंगे, एक माह में काम शुरू कर देंगे
करीब एक माह में इसका काम शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि इस योजना का प्रस्ताव पहले मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में भी रखा जाएगा। इसके बाद योजना को धरातल पर उतारा जाएगा। जल्द ही कंपनी इसका खर्च भी प्रस्तुत करेगी। मंदिर प्रशासक मृणाल मीणा ने बताया कि महाकाल मंदिर और भस्मारती दर्शन के लिए प्रवेश की व्यवस्थाएं बेहतर करने की तैयारी चल रही है। एयरपोर्ट जैसे 10 बैरियर की लोकेशन चिह्नित की गई है। जल्द ही प्रवेश की यह नई व्यवस्था अमल में लाने की कोशिश कर रहे है।
पहले प्रबंध समिति से लेंगे अनुमति 
फिर लागू की जाएगी नई व्यवस्था
कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने कहा कि भस्मारती दर्शन में प्रवेश की व्यवस्था सुधारने का काम लगातार किया जा रहा है। स्क्रीन बैरियर लगाने की योजना को पहले प्रबंध समिति में रखेंगे। इस पर स्वीकृति के बाद ही लागू होगी।