April 27, 2024

– आगामी आदेश तक श्रद्धालु आरती में प्रवेश नहीं कर सकेंगे

– केवल आरती-पूजन के लिए पुजारियों को मिलेगी अनुमति

दैनिक अवंतिका उज्जैन। कोरोना से सुरक्षा के चलते एक बार फिर ज्योतिर्लिंग की महाकाल की विश्व प्रसिद्ध भस्मारती में आम श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रशासन ने प्रतिबंध लगा दिया है। मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी किए।

आगामी आदेश तक यह प्रतिबंध लगाया गया है। मंदिर में रोज तड़के 4 बजे होने वाली भस्मारती में आम श्रद्धालु प्रवेश नहीं कर सकेंगे। केवल मंदिर के पुजारियों को ही आरती-पूजा के लिए जाने की अनुमति रहेगी। मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य शासन ने कोरोन से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पूरे प्रदेश में रात्रि कालीन कर्फ्यू लगाया है जो कि रात 11 से सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा। ऐसे में भस्मारती में आम लोग मंदिर नहीं आ सकेंगे। इस बात को ध्यान में रखते हुए भस्मारती में आम प्रवेश पर अस्थाई रूप से आगामी आदेश तक रोक लगाई गई है। इस दौरान मंदिर में नियमित होने वाली आरती-पूजा आदि सभी धार्मिक गतिविधियां नियम से निरंतर पंडे-पुजारियों के जारिए जारी रहेगी।

रात की शयन आरती में भी आम प्रवेश प्रतिबंध रहेगा  

मंदिर में रोज रात 10.30 से 11 बजे तक होने वाली शयन आरती में भी आम श्रद्धालुओं का प्रवेश नहीं होगा। क्योंकि रात 11 बजे से रात्रिकालीन कर्फ्यू की शुरुआत होगी। ऐसे में मंदिर से लोग बाजार से होकर घर नहीं जा सकेंगे। इसको ध्यान में रखते हुए शयन आरती में भी प्रशासन ने आम प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया है।

महाकाल में अब सुबह से रात 9 बजे तक ही दर्शन होंगे

महाकाल मंदिर में अब रोजाना सुबह 6 से रात 9 बजे तक ही आम दर्शन होंगे। मंदिर में अभी रात 11 बजे शयन आरती तक दर्शन की अनुमति थी। लेकिन कोरोना के चलते रात्रि कालीन कर्फ्यू की व्यवस्था को देखते हुए मंदिर प्रबंध समिति ने दर्शन समय में भी परिवर्तन किया है। सुबह 6 बजे भस्मारती समाप्त होने के बाद से आम दर्शन शुरू होंगे जो रात 9 बजे तक जारी रहेंगे। इसके बाद मंदिर में आम प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। केवल पुजारीगण ही आरती-पूजा के लिए आ जा सकेंगे।

भस्मारती की सभी ऑनलाइन अनुमति समिति ने निरस्त की

महाकाल की भस्मारती में आम श्रद्धालुाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगते ही मंदिर प्रबंध समिति अब तक दी गई सभी ऑनलाइन अनुमति भी तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दी है। उल्लेखनीय है कि देशभर के श्रद्धालु महाकाल की रोज तड़के 4 बजे होने वाली भस्मारती में शामिल होने के लिए कई दिन पूर्व से ही आवेदन कर ऑनलाईन के माध्‍यम से अग्रिम बुकिंग करा लेते हैं। समिति ने इसे अब निरस्‍त कर दिया है। मंदिर प्रबंध समिति के कर्मचारी श्रद्धालुओं को दूरभाष के माध्‍यम से भी भस्मारती अनुमति निरस्त किए जाने की सूचना दे रहे हैं ताकि बाहर से आने वाले श्रद्धालु भस्मारती का कार्यक्रम निरस्त कर दे।