April 29, 2024

दैनिक अवंतिका(उज्जैन)
उज्जैन। रेलवे स्टेशन से 17 मार्च को लापता हुआ मासूम बालक गुरूवार को विदिशा में मिल गया। देर शाम माता-पिता को उसके सुरक्षित होने की खबर मिली तो खुशी से झूम उठे। शुक्रवार सुबह तक मासूम को पुलिस उज्जैन लेकर लौट आयेगी। उसके लापता होने के बाद से माता-पिता जीआरपी और देवासगेट थाने के चक्कर काट रहे थे।
मंडला के ग्राम बिछिया का रहने वाला रमेश पिता भूरेसिंह सईयाम कुछ साल पहले रोजगार की तलाश में पत्नी-बच्चे के साथ उज्जैन आया गया था। गदापुलिया क्षेत्र में किराये से मकान लेने के बाद दोनों पति-पत्नी रेलवे स्टेशन मालगोदाम के पास महाकाल भोजनालय पर काम करने लगे। 17 मार्च को उनका पुत्र अभिषेक सईयाम 6 वर्ष अचानक मालगोदाम के पास से लापता हो गया। चार दिनों से पुत्र की तलाश में भटक रहे माता-पिता को गुरूवार देर शाम देवासगेट पुलिस ने उन्हे मासूम अभिषेक का फोटो दिखाया और सुरक्षित होने की बात कहते हुए शुक्रवार तक उसे वापस लाने की बात कहीं, माता-पिता को पुत्र के मिलने की खबर मिली तो वह खुशी से झूम उठे। पुलिस की एक टीम मासूम बालक को लेने के लिये विदिशा रवाना हो गई है। टीआई कुशलसिंह रावत ने बताया कि विदिशा पुलिस ने बालक को रेलवे स्टेशन से दस्तयाब किया है। टीम के विदिशा पहुंचने के बाद ही उसके मिलने की हकीकत सामने आ पाएगी। संभवत: माल गोदाम के बाहर खेलते समय वह किसी ट्रेन में बैठ गया होगा और वापस नहीं उतर पाने पर वहां तक पहुंचा है।
पिता बोले तीन बच्चों के बाद हुआ जन्म
मासूम पुत्र के मिलने पर पिता ने चर्चा में बताया कि अभिषेक यूं तो चौथा पुत्र है। लेकिन पूर्व में तीन बच्चों का निधन उसकी मां के पेट में हो गया था। भगवान की कृपा से उसका जन्म हुआ था। वह एकलौता पुत्र है। भोजनालय पर काम के दौरान उसे माल गोदाम पर खेलने के लिये छोड़ देते थे, वह कुछ-कुछ देर में आ जाता था और वापस खेलने चला जाता था। 17 मार्च को जब नहीं आया तो तलाश की गई। भोजनालय संचालक से पुत्र के लापता होने की बात कहीं तो उसने कहा कि आज जाएगा, लेकिन अंधेरा ढलने के बाद भी अभिषेक नहीं लौटा। उसके बाद तलाश शुरू की गई।
चार दिन तक काटे देवासगेट-जीआरपी के चक्कर
पिता ने बताया कि पुत्र के लापता होने पर वह देवासगेट थाने पहुंचे थे। जहां से उन्होने शिकायती आवेदन बनाकर जीआरपी थाने जाने के लिये कहा। जीआरपी पहुंचने पर पुलिस ने स्टेशन पर लगे कैमरे देखे। जिसमें पुत्र एक मासूम बालिका के साथ प्लेटफार्म नंबर 1 पर मालगोदाम के सामने खेलता दिखाई दिया और स्टेशन से बाहर आता पजर आया। जिसके बाद जीआरपी ने देवासगेट थाने भेज दिया। दो थानों के चक्कर लगाने पर भी पुत्र नहीं मिला तो इंदौर तक तलाश करने गये। जहां से गुरूवार को पुलिस कार्यालय कंट्रोलरूम पहुंचे और बड़े अधिकारियों से पुत्र को तलाश करने के लिये कहा। देवासगेट पुलिस ने मामले में शिकायत दर्ज कर ली थी।