April 29, 2024

मंदसौर ।  जिले में लगातार सुखे की स्थिति निर्मित होती जा रही है। अल्पवर्षा के कारण अन्नदाता किसानों की खरीफ फसल जिसमें सोयाबीन, मक्का आदी फसले लगभग चौपट हो चुकी है। इस बीच विगत ५ सितम्बर को सुवासरा विधानसभा के ग्राम बडोद के कृषक श्री जगदीश धनगर द्वारा सोयाबीन फसल के खराब हो जाने एवं बकाया कर्ज से परेशान होकर आत्महत्या कर ली। जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष श्री विपिन जैन के निर्देशन में जिला कांग्रेस प्रभारी महामंत्री श्री सुरेश भाटी, अजा विभाग जिलाध्यक्ष श्री संदीप सलोद, जिला कांग्रेस महामंत्री श्री कमलेश जैन, सेक्टर अध्यक्ष श्री गोपाल राठौर ने घटना के उपरांत परिजनों के बीच पहुंच घटना पर दुख प्रकट करते हुए जानकारी ली।
श्री भाटी ने घटना पर दुखद बताते हुये कहा कि मंत्री हरदीप सिंह डंग के क्षेत्र में कृषक द्वारा आत्महत्या किये जाने के मामले में मंत्री द्वारा अब तक परिजनो की सुध नहीं ली गयी है। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ मात्र एक घटना नही है बल्कि आने वाले समय में हालात और भी विकट होने के संकेत है। खरीफ फसल लगभग चौपट हो चुकी है, पानी की कमी के कारण आने वाली रबी सीजन की फसल भी ना के बराबर होगी जिसके चलते किसानों की आर्थिक हालत खराब हो चुकी है जिसका असर पुरे जिले की अर्थव्यवस्था पर पडेगा।
परिजनों से चर्चा के बाद कांग्रेस नेताओं ने सीतामऊ विकासखंड के अधिकारियों से घटना की गंभीरता को देखते हुये परिजनों को उचित सहायता देने की मांग की है। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि किसान द्वारा आत्महत्या के मामले में परिजनों को पर्याप्त सहायता मिले। इसके साथ ही किसानो की खरीफ फसल की दुर्गति को देखते हुए या तो राजस्व संहिता के तहत शासन पीड़ित किसानों के लिए राहत पैकेज जारी करे या फिर बीमा कंपनी को क्लेम देने हेतु निर्देश प्रदान किये जिससे किसान कुछ हद तक संकट से उबर सके।