April 28, 2024

दैनिक अवन्तिका इंदौर

ग्रीष्मकालीन छुट्टियों के कारण ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहे है। ऐसे में कई यात्री गंतव्य तक पहुंचने के लिए बिना टिकट ट्रेन में सवार हो जाते है।
मंगलवार को रेलवे के टिकट जांच दल ने चैकिंग अभियान चलाया। इसमें उज्जैन-शुजालपुर के बीच में 10 मेल और पैसेंजर एक्सप्रेस की जांच की गई। इसमें 250 यात्रियों को बिना टिकट यात्रा करते हुए पाए गए। इनसे जांच दल ने जुमार्ना वसूला और बिना टिकट यात्रा नहीं करने की हिदाय दी। पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के वाणिज्य विभाग टिकट जांच दल द्वारा मंगलवार को ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वालों की जांच के लिए अभियान चलाया गया। 250 यात्रियों से बिना टिकट यात्रा करने पर 83750 रुपये राजस्व वसूला गया। वहीं ट्रेन में गंदगी करने वाले पांच यात्रियों से 1000 रुपये जुमार्ना वसूला गया। इसके अलावा बिना बुक हुए लगेज के लिए 1100 रुपये का जुमार्ना वसूला गया। टिकट जांच अभियान का संचालन सहायक वाणिज्य प्रबंधक राकेश कुमार धीमान के निर्देशन में किया गया। इस जांच दल में 13 टिकट चैकिंग स्टाफ, एक स्केल मैन एवं एक रेलवे सुरक्षा बल का जवान शामिल रहे।
पालिया स्टेशन पर चलाया था अभियान
वाणिज्य विभाग टिकट जांच दल द्वारा 25 मई को भी पालिया स्टेशन पर एम्बुश चैक किया गया था। इसमें 257 यात्रियों से बिना टिकट यात्रा करने को लेकर 99720 रुपये जुमार्ना वसूला गया। टिकट जांच अभियान के दौरान यात्रियों को उचित टिकट के साथ यात्रा करने व गाड़ियों व स्टेशन परिसर में स्वच्छता बनाए रखने के बारे में बताया गया।