April 27, 2024

देशभर की कंपनियां करेंगी निवेश, भोपाल में 28 अप्रैल को होने वाले आयोजन में केंद्र सरकार के साथ होगा एमओयू
दैनिक अवन्तिका इंदौर
रेडीमेड काराबोर का हब बनते जा रहे इंदौर से करीब 110 किलोमीटर दूर बदनावर के समीप भैंसोला में पीएम मित्र (प्रधानमंत्री मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल) पार्क तैयार होगा। गौरतलब है कि इस पार्क सहित देश में सात पीएम मित्र पार्क बनाए जाने की योजना है। भैंसोला में बनने वाले पार्क के लिए 1500 एकड़ जमीन निर्धारित की गई। इसमें एक ही स्थान पर कताई, बुनाई, प्रसंस्करण/रंगाई और छपाई से लेकर परिधान निर्माण तक एक एकीकृत कपड़ा मूल्य शृंखला बनाने की व्यवस्था मौजूद होगी।
28 अप्रैल को भोपाल में होने वाले आयोजन में केंद्र व राज्य सरकार के बीच इस संबंध में एमओयू होगा। यह संभावना जताई जा रही है कि इस पीएम मित्र पार्क में इंदौर ही नहीं, देशभर की गारमेंट इंडस्ट्री की कंपनियां निवेश करेंगी। भोपाल में होने वाले आयोजन में इंदौर के रेडीमेड कारोबारी भी शामिल होंगे। चेन्नई सिल्क के अलावा पीथमपुर की प्रतिभा सिनटेक्स कंपनी भी बड़नगर के पीएम मित्र पार्क में निवेश कर सकती है।
इंदौर में पांच हजार फैक्ट्रियां
उल्लेखनीय है कि इंदौर में रेडीमेड कारोबार में पांच हजार फैक्ट्रियां संचालित हो रही हैं। पूर्व में क्षिप्रा के पास बरलाई में भी एक रेडीमेड क्लस्टर बनाने की योजना बनी थी, लेकिन मप्र उद्योग विकास निगम को जमीन हैंडओवर नहीं होने के कारण वहां पर रेडीमेड क्लस्टर विकसित नहीं हो सका।
होगा विकास
मप्र उद्योग विकास निगम के एमडी रोहन सक्सेना का कहना है कि बदनावर के पास भैंसोला में पीएम मित्र पार्क की योजना है। वहां पर एमपीआइडीसी की 1500 एकड़ जमीन निर्धारित है। इस पर रेडीमेड व टेक्सटाइल उद्योग का विकास होगा। भोपाल में होने वाले आयोजन में इंदौर के रेडीमेड कारोबारी भी शामिल होंगे।