यूजी फाइनल इयर के 80 फिसदी विषयों की परीक्षा खत्म, 30 मई तक आएंगे रिजल्ट

 

 

इंदौर। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में यूजी फाइनल इयर के 80 फिसदी कोर्स की परीक्षाए खत्म हो गई है। वहीं, बाकी बचे 20 फिसदी कोर्स की परीक्षाएं जून में पूरी होगी। जिन विषयों की परीक्षाएं पूरी हो गई है, विश्वविद्यालय उनके रिजल्ट जल्द जारी करने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए मूल्यांकन का काम भी शुरू हो गया है। विश्वविद्यालय इनमें से 9 विषयों के रिजल्ट मई के अंत तक जारी करेगा।
एनइपी के तहत डीएवीवी में चल रही यूजी फाइनल इयर के 11 विषयों में से 9 कोर्स की परीक्षाएं गुरूवार को खत्म हो चुकी है। इनके रिजल्ट जारी करने में देरी ना हो इसके लिए विश्वविद्यालय ने मूल्यांकन का काम पहले ही शुरू कर दिया है। यूजी फाइनल इयर के परीणाम तीन चरणों में घोषित किए जाएंगे। अप्रेल अंत तक बीबीए के तीन कोर्स हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, होटल मैनेजमेंट और फॉरेन ट्रेड के रिजल्ट जारी करने की कोशिश होगी। इन तीनों कोर्सेस में विद्यार्थियों की संख्या कम है।
इसके बाद बीकॉम, बीडब्ल्यूएस, बीएचएससी, पत्रकारिता, बीजेएमएसी के परीणाम 30 मई और बीए-बीएएसी के रिजल्ट 30 जून तक जारी किए जाएंगे। यूजी फाइनल इयर में 45 हजार विद्यार्थी शामिल हुए है। इनमें से 25 हजार विद्यार्थियों की परीक्षा हो गई है और उनका रिजल्ट भी मई अंत तक आ जाएगा।
30 मई तक बीकॉम, बीडब्ल्यूएस, बीएचएससी, पत्रकारिता, बीजेएमएसी का और जून के अंतिम सप्ताह तक बीए और बीएससी के रिजल्ट घोषित करने का लक्ष्य है।
गौरतलब है कि कुल 45000 से 25000 बच्चों का रिजल्ट 30 मई तक और शेष स्टूडेंट्स का रिजल्ट 30 जून तक जारी होगा। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी ने बताया कि कॉपियां जांचने के लिए डीएवीवी ने नियमित मूल्यांकनकर्ताओं के अतिरिक्त 150 से 200 नए शिक्षक को भी मूल्यांकन कार्य में लगाया है ताकि समय से रिजल्ट जारी किया जा सके।