April 26, 2024

ब्रह्मास्त्र भोपाल
नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) पीजी 2023 को स्थगित करने को लेकर लगाई गई याचिका के सुप्रीम कोर्ट में खारिज होने के बाद यह साफ हो गया है कि इस साल यह पेपर 5 मार्च को ही होगा। इस साल करीब 2.09 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा के लिए रजिस्टर हुए हैं। हर साल नीट पीजी देने वाले स्टूडेंट्स की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, वहीं काउंसलिंग 15 जुलाई से शुरू हो जाएगी। जिन छात्रों की इंटर्नशिप की कटआॅफ डेट 15 जुलाई तक पूरी नहीं होगी, उन्हें भी प्रोविजनली काउंसलिंग में भाग लेने दिया जाएगा।
इंटर्नशिप की कटआॅफ के कारण मामला कोर्ट तक पहुंचा था। कई राज्यों के छात्र इंटर्नशिप की कट आॅफ तारीख के कारण नीट पीजी के लिए पात्र नहीं हो रहे थे। नेशनल बोर्ड आॅफ एग्जामिनेशन ही नीट पीजी का आयोजन करेगा। देशभर के मेडिकल कॉलेजों में पीजी की करीब 64 हजार सीट्स हैं। मेडिकल कॉलेजों की 50 फीसदी सीटों पर सेंट्रल कोटे और 50 प्रतिशत सीटों पर स्टेट कोटे से दाखिला मिलता है। वहीं नीट यूजी की 15 प्रतिशत सीटों पर सेंट्रल और 85 फीसदी सीटों पर स्टेट कोटे से एडमिशन दिया जाता है। इस साल के लिए नीट यूजी की तारीख पहले ही घोषित की जा चुकी है। छात्रों को फॉर्म फिलिंग शुरू होने के साथ ही इंफॉर्मेशन ब्रोशर के जारी होने का इंतजार है।
एक लाख हुई एमबीबीएस सीटों की संख्या

एनएमसी ने देश में छह नए मेडिकल कॉलेजों को लैटर आॅफ परमिशन जारी कर दिया है। अब ऐसे में देश में एमबीबीएस की सीटों की संख्या एक लाख से अधिक हो गई है। राजस्थान में भी इस साल चार नए मेडिकल कॉलेज शुरू हुए हैं। इनमें गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज धौलपुर, सिरोही, श्रीगंगानगर और चित्तौड़गढ़ शामिल हैं। इनमें 100-100 सीट हैं।

एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं स्टूडेंट्स

नीट पीजी के एडमिट कार्ड नेशनल बोर्ड आॅफ एग्जामिनेशन की वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं। छात्र वहां से प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं। एग्जाम के दौरान छात्र को एडमिट कार्ड के साथ एक आईडी प्रूफ लेकर जाना होगा। परीक्षा शहर व केंद्र की जानकारी भी एडमिट कार्ड पर जारी कर दी गई है।