काम वोटिंग पर पूर्व मंत्री ने लगाई फटकार:देर से मतदान शुरू होने पर भड़के वीडी और मलैया

रीवा-सतना में कुछ जगह चुनाव का बहिष्कार

भोपाल। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में मध्यप्रदेश की 6 सीटों सतना, रीवा, दमोह, खजुराहो, टीकमगढ़ और होशंगाबाद पर वोटिंग हो रही है। गौरतलब है कि पहले चरण में कम मतदान होने का टेंशन बना हुआ है। इसी बीच आज दूसरे चरण में पूर्व मंत्री जयंत मलैया दमोह में मतदान करने पहुंचे तब मतदान शुरू नहीं हुआ था। इस पर मलैया भड़क गए। खजुराहो में देर से मतदान शुरू होने पर भाजपा प्रत्याशी वीडी शर्मा नाराज हो गए। नर्मदापुरम के सिवनी मालवा में पुलिस और बीएलओ के बीच बहस हो गई। इधर, सतना में कुछ बूथ पर ईवीएम में खराबी आने की सूचना है।

ईवीएम में आज कैद हो रहा 80 उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य

दूसरे चरण के चुनाव में प्रदेश की छह लोकसभा सीट (टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद) के लिए आज सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान शुरू हो गया। इसके लिए 12 हजार 828 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां 1,11,62, 460 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर रहे हैं। चुनाव मैदान में 80 उम्मीदवार हैं, जिनका राजनीतिक भविष्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद होगा।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि मतदान संपन्न कराने के लिए सभी मतदान दल रवाना हो गए थे। मतदान के लिए सभी व्यवस्थाएं रात में ही सुनिश्चित कर ली गई। शांतिपूर्ण मतदान के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। 2,865 संवेदनशील मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 178 क्षेत्र ऐसे चिह्नित किए गए हैं, जहां 378 लोग मतदान को प्रभावित कर सकते हैं।

इनके विरुद्ध प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है। सेक्टर अधिकारियों द्वारा इन क्षेत्रों में विशेष निगरानी रखी जाएगी। 61 हजार 119 लायसेंसी हथियार जमा कराए गए हैं। विजयराघवगढ़ में एक कोटवार का निधन हुआ है। परिजनों को नियमानुसार अनुग्रह राशि उपलब्ध कराई जाएगी। पहले चरण के चुनाव में तीन कर्मचारियों का निधन हुआ था।

मतदान बढ़ाने पर जोर, केंद्रों पर अधिकारी रखेंगे नजर

पहले चरण में मतदान प्रतिशत पिछले चुनाव की तुलना में घटने के बाद अब तय किया गया है कि जिले से लेकर प्रदेश मुख्यालय तक निर्वाचन अधिकारी मतदान पर नजर रखेंगे। वेबकास्टिंग के माध्यम से यह देखा जाएगा कि कहां मतदाताओं की लाइनें लगी हैं और कहां केंद्र खाली हैं।

जहां केंद्र खाली होंगे, वहां के अधिकारियों को सूचित किया जाएगा कि वे मतदाताओं से संपर्क कर उन्हें मतदान करने के लिए प्रेरित करें। विवाह कार्यक्रम होने के कारण यदि वर-वधू पहले मतदान करना चाहेंगे तो उन्हें लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। तीसरे और चौथे चरण के मतदान के लिए एक और आठ मई को मतदाता जागरूकता के लिए बूथ चलें अभियान चलाया जाएगा।

साढ़े पांच बजे हुआ माकपोल

मतदान से 90 मिनट पहले यानी सुबह साढ़े पांच बजे से सभी मतदान केंद्रों पर माकपोल हुआ। इसके लिए सभी उम्मीदवारों को पूर्व में सूचित किया जा चुका था। वे या उनके अधिकृत अभिकर्ता को निर्धारित समय अवधि में मतदान केंद्र पर पहुंचे।

सतना में लगी दो बैलेट यूनिट

15 से अधिक उम्मीदवार होने के कारण सतना लोकसभा क्षेत्र में दो-दो बैलेट यूनिट मतदान के लिए लगाई गई हैं। यहां 19 उम्मीदवार हैं। वहीं, सबसे कम सात उम्मीदवार टीकमगढ़ संसदीय क्षेत्र में हैं। इस चरण में 14,778 बैलेट यूनिट, 12, 828 कंट्रोल यूनिट और 12,828 वीवीपैट लगी हैं।

Box
मतदान करने पहुंचे दूल्हे को पहनाई फूलमाला

होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र क्रमांक 17 के अंतर्गत मतदान केंद्र गुर्रा में बारात जाने से पूर्व दूल्हा मतदान करने पहुंचा। मतदान केंद्र पर दूल्हे का स्वागत फूलमाला पहनाकर किया गया।

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व मतदान केंद्र पहुंचीं कलेक्टर

नर्मदापुरम में माखननगर रोड पर सतपुड़ा टाइगर रिजर्व कार्यालय स्थित मतदान केंद्र पर पहुंची कलेक्टर सोनिया मीना और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान एसपी गुरकीरत सिंह भी साथ थे।