April 26, 2024

जैन समाज के तीर्थराज सम्मेद शिखर को झारखंड सरकार व्दारा पर्यटन स्थल घोषित करने का देश भर में विरोध, 26 दिसंबर तक शिखरजी को पवित्र तीर्थ घोषित करने की मांग

इंदौर। सम्मेद शिखरजी को पर्यटन स्थल घोषित करने के विरोध में कल 21 दिसंबर को जैन समाज अपने सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान व संस्थाएं बंद रखेगा। दिगंबर जैन समाज सामाजिक संसद के अध्यक्ष राजकुमार पाटोदी और प्रचार प्रमुख सतीश जैन ने बताया कि सरकार द्वारा जैन समाज के तीर्थराज सम्मेद शिखरजी को पर्यटक स्थल बनाए जाने के विरोध में देशभर के साथ इंदौर में भी प्रतिष्ठान बंद रखे जाएंगे।
पाटोदी ने बताया कि पर्यटन स्थल बनने से यहां पर खुलेआम मांस-मदिरा की दुकानें खुलेंगी, जिससे क्षेत्र की पवित्रता एवं सुरक्षा खतरे में पड़ जाएगी। बंद का समर्थन द होलसेल किराना मर्चेंट एसोसिएशन, नई अनाज मंडी एसोसिएशन, जूनी अनाज मंडी एसोसिएशन, मसाला एसोसिएशन सहित विभिन्न एसोसिशएन ने किया है विश्व जैन संगठन के प्रमुख संजय जैन ने 26 दिसंबर तक शिखरजी को पवित्र तीर्थ घोषित करने की मांग की है।

छावनी अनाज मंडी रहेगी पूरे दिन बंद

21 दिसंबर को संयोगितागंज (छावनी) अनाज मंडी भी बंद रहेगी। जैन समाज द्वारा घोषित बंद के आव्हान में शामिल होकर इंदौर अनाज तिलहन व्यापारी संघ ने मंडी बंद रखने की घोषणा की है।