April 26, 2024

दोपहर ढाई बजे से परिणाम आने लगेंगे, नेहरू स्टेडियम में सुबह 9 बजे से शुरू होगी मतगणना, साढ़े तीन सौ कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी

इंदौर। नगर निगम चुनाव की 17 जुलाई को होने वाली मतगणना को लेकर नेहरू स्टेडियम में व्यापक तैयारी की जा रही है। मतगणना में अधिकतम 32 राउंड होंगे और हर राउंड लगभग 20 मिनट का होगा। यहां महापौर पद के अलावा निगम के 85 वार्डों के पार्षदों के लिए मतगणना की जाएगी। माना जा रहा है कि पार्षद का पहला परिणाम दोपहर ढाई बजे तक आ सकता है। मतगणना 17 जुलाई को सुबह नौ बजे से शुरू होगी। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी। यह गिनती शुरू होने के आधे घंटे बाद साढ़े नौ बजे से ईवीएम के मतों की गिनती शुरू की जाएगी।
मतगणना में लगभग साढ़े तीन सौ कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इंदौर नगर निगम चुनाव में 18.35 लाख मतदाताओं में से कुल 11.17 लाख मतदाताओं ने अपने-अपने वार्ड में पार्षद के साथ ही महापौर पद के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। शहर में पांच वार्ड ऐसे हैं जिनमें 14 हजार से लेकर 15 हजार तक मतदाता हैं। इनमें वार्ड 36, 42, 45, 52 और वार्ड 68 शामिल हैं। इसके अलावा तीन वार्ड ऐसे हैं जिनमें 30 हजार से लेकर लगभग 35 हजार 900 तक मतदाता हैं। इनमें वार्ड 16, 18 और वार्ड 79 शामिल हैं।

आठ कक्षों में होगी मतगणना

उप जिला निर्वाचन अधिकारी मुनीषसिंह सिकरवार के अनुसार, मतगणना के लिए कुल आठ कक्षों की व्यवस्था की गई है। मतगणना के लिए लगाई जाने वाली 105 टेबलों में से 97 टेबल ईवीएम से मतों की गणना के लिए और शेष टेबलें डाक मतपत्रों की गिनती के लिए रहेंगी। छह कक्षों में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से और दो कक्षों में डाक मतपत्रों से गिनती की जाएगी। मतगणना स्थल पर अभ्यर्थियों के अधिकृत गणना अभिकर्ताओं को ही प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना के हर राउंड में वैसे तो 20 मिनट लगेंगे, लेकिन किसी वजह से देरी हुई तो समय बढ़ भी सकता है। उल्लेखनीय है कि महापौर पद के लिए 19 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जबकि 85 पार्षद पदों के लिए कुल 341 उम्मीदवार हैं। उम्मीदवारों की अधिक संख्या को देखते हुए अंतिम चुनाव परिणाम आने में रात हो सकती है।