April 19, 2024

लगातार बढ़ रहे मामले, बूस्टर डोज व मास्क लगाने की अपील

इंदौर। कोरोना एक बार फिर डराने लगा है। लगातार दो दिनों से 102-102 कोरोना के मरीज सामने आने से पूरा स्वास्थ्य महकमा चौंक गया है। संक्रमण दर बढ़कर 18.81 प्रतिशत हो गई जबकि गुरुवार को संक्रमण दर 14.14 प्रतिशत थी। वर्तमान में 534 एक्टिव मरीज हैं।
इधर, एक्सपर्ट्स ने कोरोना की चौथी लहर से इंकार किया है, लेकिन यह भी कहा है कि राखी पर कोरोना पीक पर रहेगा। सीएमएचओ डॉ. बीएस सेत्या का कहना है कि अभी जितने भी मरीज आ रहे है उसमें ज्यादातर वे है जिन्हें सर्दी खासी है और कोविड टेस्ट कराया।
दरअसल, पिछले कुछ दिनों से इंदौर जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। गुरुवार को जारी बुलेटिन के मुताबिक एक साथ 102 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए थे। शुक्रवार को फिर 102 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले है। खास बात यह है कि गुरुवार को संक्रमण की दर 14% थी जो बढ़कर 18% हो गई है। हालांकि जो कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं वे जल्द ही ठीक भी हो रहे है। विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना के 99% मरीज ऐसे हैं जिन्हें वैक्सीन लगी है। कोविड से ठीक होने में उन्हें तीन दिन लग रहे हैं। कुछ ही मरीज ऐसे हैं जो 4 दिन में ठीक हो रहे हैं।

इसलिए राखी पर कोरोना का पीक

एक्सपर्ट डॉ. रवि डोसी के मुताबिक इंदौर में लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। राखी के त्योहार पर कोरोना का पीक आ सकता है। हालांकि इस बार कोविड अन्य बीमारी के गंभीर मरीजों को ज्यादा प्रभावित कर रहा है। इसमें किडनी, कैंसर और शुगर पेशेंट्स शामिल हैं। इसमें भी 70 साल से अधिक उम्र के मरीजों की संख्या अधिक है जबकि 40 साल की उम्र के लोगों को मामूली गले में खराश की शिकायत हो रही है। इनमें से 99% ऐसे मरीज हैं, जिन्हें वैक्सीन के सभी डोज लगे हैं। बहुत कम ऐसे लोग सामने आए है, जिन्हें वैक्सीन का एक ही डोज लगा है।

मास्क लगाना शुरू करें

लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना शुरू कर देना चाहिए। देखने में आ रहा है कि कोविड के केस बढ़ने के बाद भी लोग बिना मास्क के ही घूम रहे हैं।