मुनाफा बता ठगी के रुपये जमा करवाते रहे साइबर अपराधी, कर्नल से 22 लाख ठगे

 

इंदौर। 40 साल से सेना में पदस्थ कर्नल साइबर अपराध का शिकार हो गए।शेयर ट्रेडिंग की टिप्स का झांसा देकर ठग ने 22 लाख से ज्यादा ठग लिए। ठग ने अलग-अलग राज्यों के लोगों के लाखों रुपये भी जमा करवा कर कर्नल को जांच में फंसा दिया।उनके कईं खातों को लीन करवा दिया।कनाड़िया क्षेत्र में रहने वाले कर्नल की शिकायत पर क्राइम ब्रांच ने धोखाधड़ी का केस दर्ज कर लिया है।

उन्होंने पुलिस को बताया कि जनवरी माह में एलआरओ इन्वेस्टमेंट के नाम से तीन वाट्सएप ग्रूप से जुड़े थे जिसमें शेयर ट्रेडिंग संबंधित टिप्स दिए जाते थे। ट्रेडिंग गुरु शिव सेंगल और उसकी असिस्टेंट एमिली व क्रिस ब्रयान थी। यह कंपनी यूके से संचालित होना बताई जा रही थी। आरोपी शुरुआत में शेयर ट्रेडिंग करने की जानकारी देते और थोड़ा मुनाफा भी करवा देते थे। इस ग्रूप में कईं लोग थे जो प्रतिदिन होने वाले मुनाफे का स्क्रीन शाट साझा करते थे।

इस तरह लिया झांसे में

आरोपियों ने एक ऐप भी डाउनलोड करवा लिया और कर्नल का बैंक अकाउंट एप से लिंक कर वालेट बना दिया।जिसमें प्रतिदिन होने वाली ट्रेडिंग और मुनाफा इंडेक्स के माध्यम से देखा जाता था। कर्नल जो राशि निवेश करते थे उसे मुनाफा सहित निकाल लेते थे। बाद में उन रुपयों को पत्नी व अन्य सेन्य अधिकारियों के खातों में ट्रांसफर कर देते थे।मार्च माह में पता चला उनके आईसीआईसीआई बैंक के खाते में लीन लगा दिया है।

लेन- देन के खातों पर रोक

खाते में लाखों रुपये जमा है और जांच एजेंसी ने लेनदेन पर रोक लगा दी। उनकी पत्नी और दोस्त व दोस्त की पत्नी के खातों को भी फ्रीज कर दिया।कर्नल के खातों में जमा हो रहे रुपये ठगी के थे। उनके विरुद्ध एजेंसियां जांच कर रही है। एडिशनल डीसीपी राजेश दंडोतिया के मुताबिक जिन खातों से लेनदेन हुआ उनकी जांच चल रही है।