देअविवि जून में लेगा परीक्षा, पुरानी स्कीम से पढ़ने वालों को दिया एक और मौका

 

इंदौर। पुरानी स्कीम से यूजी अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने एक बार फिर मौका दिया है।
ऐसे प्राइवेट विद्यार्थियों के लिए अंतिम वर्ष की परीक्षा पुरानी स्कीम से जून में कराने की तैयारियां विवि ने शुरू कर दी है।
बताया जा रहा है कि, विवि अगले हफ्ते इसका शेड्यूल भी जारी कर सकता है। हालांकि, मुख्य परीक्षा से पहले कॉलेजों को प्रायोगिक परीक्षा करवानी होगी। इसके लिए विवि ने सबको 30 मई तक का समय दिया है, जबकि मुख्य परीक्षाएं 15 जून के बाद होगी।

बॉक्स…कोर्स अधूरा
बीए, बीकॉम, बीएससी सहित अन्य पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष के करीब 4 हजार विद्यार्थियों का कोर्स पूरा नहीं हुआ है। इस वजह से इन विद्यार्थियों के लिए विवि पुरानी स्कीम से फिर परीक्षा आयोजित करेगा। पुरानी स्कीम से यह आखिरी परीक्षा होगी। जो विद्यार्थी इसमें भी उत्तीर्ण नहीं हो पाएंगे, उन्हें नई पॉलिसी में प्रवेश लेना होगा।

बॉक्स.. कालेजों में लेंगे आवेदन
इन विद्यार्थियों को अपने ही कॉलेजों में परीक्षा फॉर्म जमा करने होंगे। विवि ने संबंधित कॉलेजों को इन विद्यार्थियों के फॉर्म स्वीकृत करने के निर्देश दिए हैं। विवि के अधिकारियों का कहना है कि, इन प्राइवेट विद्यार्थियों की परीक्षा के लिए सरकारी और निजी कॉलेजों को केंद्र बनाया जाएगा।
हमें करीब 25 केंद्र बनाकर परीक्षा की तैयारी करनी होगी। विवि प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया है कि, विद्यार्थियों ने पहले जिस कॉलेज से परीक्षा दी थी, वहीं से आवेदन किया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक स्वाध्यायी प्रारूप में होने वाली इस परीक्षा के लिए सरकारी-निजी कॉलेजों को केंद्र बनाएंगे।

बॉक्स…अगले हफ्ते टाइम टेबल
इस मामले में विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी ने बताया कि, जून में यह परीक्षाएं करवाने का प्रयास कर रहे हैं। जून में यूजी प्रथम और द्वितीय वर्ष सहित कई परीक्षाएं भी होनी हैं। अगले हफ्ते इसका टाइम टेबल जारी कर दिया जाएगा।

बॉक्स….
-परीक्षा के लिए पैनल भी बनाई
-मुख्य से पहले होगी प्रायोगिक परीक्षा
-समय पर विवि को अंक भेजना अनिवार्य
-सभी निर्देशों का पालन करना होगा