April 29, 2024

भोपाल। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विसेस मुख्य परीक्षा 2023 में भोपाल के अयान जैन ने इतिहास रच दिया है। भोपाल निवासी सेवा निवृत्त आईपीएस मुकेश जैन के बड़े बेटे अर्थ जैन पहले ही आईएएस अफसर हैं और उज्जैन में एसडीएम के रूप में सेवाएं दे रहे हैं और आज घोषित परीक्षाफल में उनके छोटे पुत्र अयान जैन ने 16वीं रैंक अर्जित की है।

अयान ने पिछली बार भी यूपीएससी ब्रेक कर ली थी जिसमें उनकी 72वीं रैंक आई थी। बड़ी बात यह है कि उनके बड़े भाई अर्थ जैन की भी यूपीएससी परीक्षा में 16वीं रैंक आई थी। इस प्रकार यूपीएससी के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि दो सगे भाइयों को एक ही रैंक प्राप्त हुई हो। यही नहीं एमपी के आईपीएस अफसरों के परिवार में ऐसा पहली बार हुआ है कि दोनों बेटों ने आईएएस बनने में सफलता हासिल की हो।

दिगम्बर जैन समाज समाजिक सांसद इदौर के अध्यक्ष राजकुमार पाटोदी सुशील पांड्या मंत्री डॉ जैनेन्द्र जैन महावीर ट्रस्ट के अध्यक्ष अमित कासलीवाल दिगम्बर जैन सोशल ग्रुप फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश विनायका राजेश जैन दद्दू हंसमुख गांधी टीके वेद परवार समाज महिला संगठन की अध्यक्ष श्रीमती मुक्ता जैन सारिका जैन पुष्पा कासलीवाल सीमा रावत ने चिरंजीव अयान को बंधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामनाएं की एवं परिवार को बधाई दी।