April 30, 2024

इंदौर। दमोह से विश्व प्रसिद्ध कुंडलपुर जैन तीर्थ हेतु 20 वर्षो से लंबित 35 किमी की प्रस्तावित रेल लाइन के जल्द निर्माण हेतु विश्व जैन संगठन ने वर्षो पुरानी मांग पर अप्रैल 2024 में प्रस्तावित आचार्य पद प्रतिष्ठा महोत्सव से पूर्व कार्यवाही की मांग की।

संगठन के अध्यक्ष संजय जैन और जैन समाज प्रचारक राजेश जैन दद्दू ने कहा कि वर्ष 2004 और 2011 के रेल बजट में दमोह कुंडलपुर रेल लिंक की घोषणा की गई थी लेकिन 20 वर्षो बाद आज तक कोई कार्यवाही नहीं की गई।आकाश जैन ने बताया कि आरटीआई में प्राप्त सूचना के अनुसार नई रेल लाइन का सर्वे 2009 में हो गया था लेकिन रेल मंत्रालय द्वारा इस रूट पर कमाई कम होना कहकर मध्य प्रदेश सरकार से 49 करोड़ की निर्माण लागत का 50% खर्च देने की अनुसंशा की गई थी लेकिन आज तक राज्य सरकार द्वारा इस पर कोई कार्यवाही नहीं की गई जबकि रेलवे द्वारा सम्पूर्ण भारत के छोटे से छोटे क्षेत्र को बिना लाभ हानि की अपेक्षा के जोड़ा रहा है।

राजेश जैन दद्दू ने कहा कि गत 20 वर्षो में जैन समाज ही नहीं अपितु दमोह से कुंडलपुर के स्थानीय लोगो की दमोह रेल संघर्ष समिति द्वारा अनेकों बार मांग की जा चुकी है। रेलवे विजन 2020 में भी रेल लाइन का उल्लेख है।

संगठन के पदाधिकारियों और सदस्यों ने प्रधानमंत्री जी, रेल मंत्री और मध्य प्रदेश सरकार से दमोह कुंडलपुर रेल लाइन निर्माण पर जल्द कार्यवाही की मांग करते हुए कहा कि महामहिम संत शिरोमणि पूज्य आचार्य श्री विद्यासागर जी मुनिराज के मंगल आशीर्वाद से निर्मित और उनके ससंघ पावन सानिध्य में संपन्न कुंडलपुर तीर्थ पंचकल्याणक वाले तीर्थ तक पहुंचने की सुविधा पूज्य आचार्य श्री को सच्ची विन्यांजलि होंगी और अगामी अप्रैल में पूज्य आचार्य श्री संघ में अगामी आचार्य पद हेतु विशाल महोत्सव के आयोजन से पूर्व रेल लिंक पर कार्यवाही समस्त जैन समाज के लिए हर्ष का विषय होगा।