भोपाल में 5 अक्टूबर से शुरू होगा नेशनल ब्लाइंड क्रिकेट टूर्नामेंट, 6 राज्यों की टीम लेंगी हिस्सा

भोपाल । मध्यप्रदेश ब्लाइंड क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा राजधानी भोपाल में 5 से 8 अक्टूबर 2023 तक नेशनल ब्लाइंड क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन होने जा रहा है। इस टूर्नामेंट में मध्यप्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, गोवा, पंजाब और ओडिशा की क्रिकेट टीमें हिस्सा लेंगी। इनमें भारतीय ब्लाइंड क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके कई खिलाड़ी भी सम्मिलित हैं। टूर्नामेंट के सभी मैच भोपाल के ई2 अरेरा कॉलोनी स्थित ओल्ड कैंपियन मैदान पर खेले जाएंगे। इस दौरान क्रिकेट मैच देखने के लिए न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के प्रतिनिधि के आने की संभावना है। उल्लेखनीय है कि ब्लाइंड क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा कुछ महीने पूर्व ही संगठन के मध्यप्रदेश चैप्टर का गठन किया गयl है। ब्लाइंड क्रिकेट एसोसिएशन के एमपी चैप्टर के गठन के बाद प्रदेश में यह अपनी तरह का पहला आयोजन है।

मध्यप्रदेश ब्लाइंड क्रिकेट एसोसिएशन के संयोजक एवं प्रवक्ता डॉ. राजीव जैन ने बताया कि इस प्रकार के आयोजनों से देशभर के प्रतिभावान दृष्टि बाधित क्रिकेटर्स को प्रोफेशनल क्रिकेट के मंच तक पहुंचाने में काफी मदद मिलेगी। साथ ही हमारा लक्ष्य भारतीय क्रिकेट को मुख्यधारा में लाने की दिशा में कार्य करना है। ब्लाइंड क्रिकेट में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करना भी हमारा उद्देश्य है।

ऐसे हुआ MPBCA का गठन

ब्लाइंड क्रिकेट काउंसिल की शुरुआत 1996 में सर जॉन अब्राहम द्वारा की गई थी। इस संगठन ने 1998 में पहला दृष्टिबाधित वर्ल्डकप ऑर्गनाइज किया। इसके बाद 2012 में कुछ पुराने खिलाड़ियों- वर्तमान महासचिव मानवेंद्र पटवाल, पूर्व कप्तान निर्मल कुमार एवं अध्यक्ष रवि वाघ द्वारा ब्लाइंड क्रिकेट एसोसिएशन की नींव रखी गई। फिलहाल यह एसोसिएशन देशभर में प्रतिवर्ष ब्लाइंड आईपीएल समेत 10 से 12 इवेंट सफलतापूर्वक आयोजित कर रहा है। 2014 में डॉ. मनीष चौधरी एवं श्याम मंडावर के प्रयास से मध्यप्रदेश में ब्लाइंड क्रिकेट का शुभारंभ हुआ।

वर्तमान में डॉ. मनीष चौधरी एवं ज्योति वर्मा के नेतृत्व में 2023 की शुरुआत में मध्यप्रदेश में डॉ. राजीव जैन (संयोजक एवं प्रवक्ता), प्रीति तांबे (अध्यक्ष), डॉ. मनीष चौधरी (सचिव-ब्लाइंड), राजेश्वरी कुमार (उपाध्यक्ष), रत्ना शर्मा और (टीम कोऑर्डिनेटर) अंजिता सबलोक, नंदनी चौहान (संयोजक) एवं उज्ज्वला राव (सयुक्त सचिव),राजेश्वरी कुमार उपाध्यक्ष के नेतृत्व में एमपी ब्लाइंड क्रिकेट एसोसिएशन का गठन किया गया है।