महाराष्ट्र: मुंबई में गिरा 100 फुट लंबा होर्डिंग, 14 की मौत और 74 घायल, 5 लाख मुआवजे का ऐलान

मुंबई। घाटकोपर इलाके में एक पेट्रोल पंप पर होर्डिंग गिर पड़ी। इस दौरान 100 से ज्यादा लोग होर्डिंग के नीचे दब गए। 14 लोगों की मौत हो गई है, वहीं 74 लोग घायल हो गए।लोगों को निकालने के लिए ठऊफऋ की टीम बुलानी पड़ी। बड़ी-बड़ी क्रेनें मौके पर मंगाई गई हैं। घायल और मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।
एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को घाटकोपर इलाके में एक पेट्रोल पंप पर होर्डिंग गिरने से 14 लोगों की मौत हो जाने के बाद मुंबई पुलिस ने एगो मीडिया के मालिक और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है। मालिक, भावेश भिंडे और अन्य पर धारा 304 (गैर इरादतन हत्या), 338 (दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालकर गंभीर चोट पहुंचाना) और 337 (जल्दबाजी या लापरवाही से काम करके किसी अन्य व्यक्ति को चोट पहुंचाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

उन्होंने कहा कि मामला पंतनगर पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया है और जांच जारी है। अधिकारियों ने बताया कि तेज हवा और बारिश के बीच चेड्डानगर जंक्शन पर पेट्रोल पंप पर 100 फुट लंबा बिलबोर्ड गिरने से कम से कम 74 से अधिक अन्य घायल हो गए। नगर निगम अधिकारियों के मुताबिक, बिलबोर्ड अवैध था और इसे लगाने के लिए कोई अनुमति नहीं ली गई थी।

घाटकोपर में गिरा यह होर्डिंग लिम्का बुक्स आॅफ रिकॉर्ड में सबसे बड़े होर्डिंग के रिकॉर्ड के तौर पर दर्ज है, जिसका क्षेत्रफल लगभग 1583 वर्ग मीटर का है। रिपोर्ट के मुताबिक, घाटकोपर में होर्डिंग ढहने की घटना के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे दुर्घटनास्थल का जायजा लेने पहुंचे। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये की मदद का ऐलान किया है।

मुंबई का मौसम कल शाम में अचानक बिगड़ गया तेज हवाएं चलने लगी। पूपा शहर आंधी-तफान की चपेट में आ गया। सड़कों पर चल रही गांड़िया रुक गईं। पेड़ तक सड़कों पर गिर गए। हालात इस कदर हो गए, लोगों की जान पर बन गई। इसी बीच एक वीडियो सामने आया, जिसने लोगों को चौंका रख दिया। दरअसल, मुंबई के ही घाटकोपर इलाके में एक पेट्रोल पंप पर आंधी-तूफान से बड़ी होर्डिंग गिर गई। उस समय वहां कई लोग खड़े थे। 100 अधिक लोग होर्डिंग के नीचे दब गए। लोगों को रेस्क्यू करने के लिए ठऊफऋ की टीम को बुलाना पड़ा।