तेजी से फैल रही आंखों की बीमारी, कंजक्टिवाइटिस के रोज सैकड़ों मरीज, इस बार संक्रमण ठीक होने में लग रहे 10 से 12 ​दिन

 

इंदौर/ उज्जैन। आंखों का संक्रमण ‘कंजक्टिवाइटिस’ लगातार फैल रहा है। पिछले 10 दिनों में इस बीमारी के मरीजों में 10 फीसदी का इजाफा हुआ है। इंदौर, उज्जैन सहित प्रदेश भर में आंखों की यह बीमारी लगातार बढ़ती जा रही है। उज्जैन के जिला अस्पताल सहित प्राइवेट अस्पतालों में भी कंजक्टिवाइटिस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।
पहले जहां 30 से 40 मरीज प्रतिदिन आ रहे थे, वहीं अब 300-400 मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। सरकारी अस्पतालों के अलावा निजी अस्पतालों में भी मरीज बढ़ते जा रहे हैं। इंदौर में सरकारी अस्पतालों में एमवायएच, सुपर स्पेशिएलिटी, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर आई में मरीज पहुंच रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा बच्चे और बुजुर्ग संक्रमित हो रहे हैं।
अकेले एमवायएच में बीते 15 दिन में करीब 2 हजार मरीज आई फ्लू के पहुंचे हैं। यहां प्रतिदिन 150 से ज्यादा मरीज इस बीमारी के आ रहे हैं। वहीं इस दौरान अन्य अस्पतालों में भी करीब एक हजार मरीज पहुंचे हैं। सरकारी रिकॉर्ड के मुताबिक 15 दिन में 3 हजार मरीज सामने आ चुके हैं। डॉक्टरों के अनुसार इस बार चिंता की बात यह है कि सामान्य तौर पर 5 से 7 दिन में ठीक होने वाले आई फ्लू के संक्रमण को खत्म होने में 10 से 12 दिन लग रहे हैं।

संक्रमित के संपर्क में न आएं, हाथ सैनिटाइज करें या धोएं

एमवाय के नेत्र रोग विभाग की प्रोफेसर डॉ. प्रीति रावत का कहना है कि आंखों तक संक्रमण हाथ के जरिए पहुंचता है। हम रोजाना सैकड़ों मरीज देख रहे हैं, लेकिन इस दौरान हाथ से आंखों को नहीं छूते। इस वजह से संक्रमण नहीं लगता। बार-बार हाथ सैनिटाइजर से साफ करें या फिर साबुन से धाेएं, इससे संक्रमण का खतरा कम रहेगा।
एमवाय के नेत्र रोग विभाग की डॉ. टीना अग्रवाल कहती हैं कि किसी व्यक्ति को यदि आई फ्लू हो तो उसकी आंखों में न देखें और न ही उसका रुमाल, तौलिया उपयोग करें। इसके अलावा आई फ्लू के मरीज मेडिकल दुकानों से आई ड्रॉप लेकर उपयोग करते हैं, जो कि गलत है। विशेषज्ञों से इलाज कराएं, ताकि पता चल सके कि संक्रमण आंखों की किस लेयर पर है, जिससे प्रॉपर इलाज हो सके। खानपान में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली डाइट शामिल करें।

आई ड्रॉप्स की किल्लत

मरीज बढ़ने से कंजक्टिवाइटिस के लिए आई ड्रॉप्स की कमी हो गई है।नेत्र विभाग ने ड्रॉप्स के लिए डिमांड भेजी है।

ये लक्षण दिख रहे

पलकों में सूजन आना
आंखें खुलने में परेशानी, धुंधला दिखना
आंखों के सफेद भाग का लाल होना
ज्यादा आंसू आना
आंखों में खुजली या जलन होना
आंखों से चिपचिपे पदार्थ (मवाद) का रिसाव