केंद्रीय संग्रहालय में विश्व संग्रहालय दिवस मनाया

इंदौर। विश्व संग्रहालय दिवस के अवसर पर आज केंद्रीय संग्रहालय जीपीओ पर पुरातत्व संग्रहालय एवं अभिलेखागार और भारतवर्षीय दिगंबर जैन तीर्थ संरक्षणी महासभा के संयुक्त तत्वाधान एवं इंदौर संभाग आयुक्त श्री दीपक सिंह के मुख्य आतिथ्य मैं विश्व संग्रहालय दिवस मनाया गया।

सर्वप्रथम आयुक्त ने वीथिका का उद्घाटन किया एवं मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन आयुक्त श्री दीपक सिंह, महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष टी के वेद, महासभा के मध्य प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र सेठी, दिगम्बर जैन समाज समाजिक सांसद के मंत्री डॉ जैनेन्द्र जैन कैलाश वेद, पूर्व जस्टिस जे के जैन एवं पूर्व डीएसपी डी के जैन ने किया। पुरातत्व संचालक श्री प्रकाश परांजपे ने संभाग आयुक्त एवं आगंतुकों को पूरे संग्रहालय का अवलोकन कराया एवं एवं बताया कि इंदौर के संग्रहालय की गणना भारत के प्रमुख संग्रहालय में की जाती है।

भारतवर्षीय दिगंबर जैन तीर्थ संरक्षणी महासभा के द्वारा प्रकाशित पुस्तकों एवं पत्रिकाओं को भी एक स्टाल में प्रदर्शित किया गया था जिसका अवलोकन भी आयुक्त महोदय ने किया।
इस अवसर पर उपस्थित मुद्रा संग्राहक, एवं पुरातत्वविदों ने आयुक्त को पुरातत्व से संबंधित समस्याओं, परेशानियों और व्यावहारिक कठिनाइयों के संबंध में चर्चा की उन्होंने इस संबंध में चर्चा कर निराकरण करने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर श्री टी के वेद, देवेंद्र सेठी, डाक्टर जैनेंद्र जैन, श्री डीके जैन ने महासभा द्वारा प्रकाशित साहित्य मुख्य अतिथि आयुक्त मुख्य सचिव आयुक्त महोदय को भेंट किया।
कार्यक्रम में अनेकों संस्थाओं के पदाधिकारी एवं जैन समाज के गणमान्य राजेश जैन दद्दू मयंक जैन, प्रकाश बड़जात्या, दिलीप जयंत डोषी, रमेश बडजात्या, अरविंद जैन, विनोद गंगवाल, श्रीमती मंजू वेद, उर्मिला पाटनी, राखी जैन आदि उपस्थित थे। आभार श्री देवेंद्र सेठी ने माना।

You may have missed