महाकाल में योग कराने वाले योग गुरू की अनूठी पहल– योग दिवस पर सूर्योदय से सूर्यास्त तक ट्रेन में यात्रियों को कराएंगे योग

 

उज्जैन। महाकाल उज्जैन में योग दिवस पर योग का संदेश देने वाले योग गुरु अब अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों को योग करवाएंगे। अमृत महोत्सव के तहत योग गुरु कृष्णाकांत मिश्रा भोपाल से दिल्ली और दिल्ली से भोपाल चलने वाली वंदे भारत ट्रेन में हर कोच में योग के आसान करवाकर यात्रियों को योग कराएंगे। वे उसी दिन दिल्ली से भोपाल वापस आएंगे।
उनके इस अभियान में इंदौर, उज्जैन, भोपाल से भी यात्री जुड़ेंगे। इस योग यात्रा में यात्रियों की अनुमति के साथ बैठक, आसान शिखर, आसान ग्रीवा संचालन, सूर्य नमस्कार, भस्त्रिका, अनुलोम विलोम, पितृ प्राणायाम करवाकर योग विधाओं का महत्व बताएंगे।
मिश्रा योग दिवस 21 जून 2015 से समाज के अलग-अलग वर्गों में देश-विदेश में योग सेशन आयोजित करते आए हैं। इस बार वे 21 जून को रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (भोपाल) पर सुबह 5.40 बजे तथा निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन प्लेटफॉर्म नं. 5 वंदे भारत सी-कोच में योग कराएंगे।
इसके पूर्व 2015 में इंदौर-जोधपुर रणथंभौर एक्सप्रेस में चलती ट्रेन में योगासन करवा चुके हैं। इसी कड़ी में हर साल योग दिवस पर महाकाल उज्जैन में, 2018 में कैलाश मान सरोवर यात्रा के दौरान हिलसा-चाइना बॉर्डर पर (11500 वर्गफीट ऊंचाई पर), 2019 में क्रूज में लॉस एंजिल्स से मैक्सिको, 2020 में कोविड काल में किन्नरों को ऑनलाइन योग, 2021 में 27 घंटे योग (सूर्य की पहली किरण न्यूजीलैंड गिसबोर्न से अंतिम किरण नॉर्वे ओस्लो तक) दिव्यांग, कोरोना वॉरियर व फौजियों को योग का संदेश दे चुके हैं।
2022 में में निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर 400 से अधिक कूलियों के साथ योग का महत्व बता चुके हैं कि कैसे कम ताकत में ज्यादा वजन उठाया जाए।