महाकाल में नई कंपनी क्रिस्टल  के सुरक्षा गार्ड श्रद्धालुओं से भीड़े

– महिला को धक्का लगने पर अन्नक्षेत्र के सामने विवाद

– गार्डों को शालीनता से ड्यूटी करने की हिदायत दें कंपनी

दैनिक अवंतिका उज्जैन।

महाकाल मंदिर में सोमवार को दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। इस बीच सुबह के समय अन्नक्षेत्र के सामने आम श्रद्धालुओं का मंदिर की सुरक्षा में तैनात क्रिस्टल कंपनी के गार्ड से हो गया।

दोनों पक्षों में विवाद के बाद लात-घुसे भी चले। गार्ड ने श्रद्धालुओं के साथ मारपीट तक की। मंदिर समिति के अन्नक्षेत्र के सामने से दर्शनार्थियों की भीड़ मंदिर में प्रवेश के लिए मानसरोवर द्वार की ओर जा रही थी। यहां सुरक्षा व्यवस्था में लगे सुरक्षा गार्ड का एक परिवार से विवाद हुआ। वहां मौजूद लोगों ने दोनों पक्षों को अलग कर समझाइश दी। विवाद का कारण महिला श्रद्धालु को धक्का लगना बताया जा रहा है। कारण है कि भीड़ होने के साथ ही मंदिर में सुरक्षा की कमान संभालने वाले गार्ड भी नए होने से परेशानी हो रही है। वहीं इन गार्डों को कंपनी की ओर से थोड़ी समझाइश देने की भी जरूरत है कि वह ड्यूटी पर श्रद्धालुओं के साथ शालीनता के साथ पेश आए।

इधर मंदिर के गर्भगृह में जल अभिषेक के लिए लंबी लाईन लगी

महाकाल मंदिर के बाहर जहां आम श्रद्धालुओं की भीड़ रही तो अंदर गर्भगृह में जाकर जल चढ़ाने वाले लोगों की भी लंबी कतार लगी रही। मंदिर परिसर में विश्राम धाम से लेकर सभामंडप तक यह लाइन थी। हजारों लोगों ने सोमवार को बाबा महाकाल का 750 रुपए की रसीद कटाकर दर्शन कर जलाभिषेक किया। इनके अलावा 250 रूपए की शीघ्र दर्शन की रसीद लेकर भी दर्शन करने वाले कम नहीं थे।

श्रावण से पहले ही महाकाल में दिखने लगी भारी भीड़

श्रावण मास शुरू होने में अभी समय है। लेकिन महाकाल के दरबार में अभी से श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने लगी है। ऐसे में प्रशासन व मंदिर समिति के लोग भी गंभीरता से विचार कर रहे हैं कि श्रावण में इस बार क्या होगा। लाखों लोग उमड़ेंगे तो भीड़ नियंत्रण के लिए तमाम उपाय भी करने होंगे। क्योंकि इस बार का श्रावण मास भी खास है। श्रावण में अधिक मास होगा। इसलिए यह 60 दिनों का होगा।