April 27, 2024

पहले कहा था-आईडी नहीं बताना होगी, इंदौर की कुछ बैंकों में कैश खत्म, लोगों को लौटाया

इंदौर। प्रदेश और देश भर में नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नोट बदली को लेकर सोमवार तक दावा किया जा रहा था कि 2000 रुपए के नोट बदलवाने के लिए किसी तरह का आईडी प्रूफ नहीं देना होगा। पर इंदौर के बैंकों में ऐसा नहीं है। बताया जा रहा है कि एसबीआई सहित अन्य बैंकों में नाम-पता पूछकर ऑनलाइन एंट्री करके नोट बदले जा रहे हैं। अन्य सभी बैंकों में एक सादा फॉर्म भरवा कर ही नोट बदले जा रहे हैं। इधर, 2000 के एक नोट के बदले 500-500 रुपए के चार नोट देने से किल्लत पैदा हो गई है। एबी रोड स्कीम 54 सहित कुछ बैंकों में कैश खत्म होने से लोगों को वापस लौटा दिया गया।
कुछ बैंकों में लोगों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए दो काउंटर भी लगाए गए लेकिन इसकी नौबत नहीं आई। बैंकों में लोगों की भीड़ नहीं थी। एसबीआई में नोट बदलने के लिए लोगों से कोई दस्तावेज नहीं लिए जा रहे है लेकिन नाम-पता पूछकर ऑनलाइन एंट्री जरूरी की जा रही है।
दो हजार के नोट बदलाने के दिशा-निर्देश को लेकर थोड़ा कंफ्यूजन है। मसलन एक बार में कोई व्यक्ति अलग-अलग बैंकों में जाकर 10-10 के कई नोट बदला सकता है। दोबारा कोई व्यक्ति नोट बदलवाने उसी बैंक में पहुंचा तो उसे कैसे ट्रैक किया जाएगा। ऐसे कई सवाल हैं जिनके जवाब बैंक अधिकारियों के पास भी नहीं है।

उज्जैन में एक व्यक्ति 2000 के 45 नोट लेकर पहुंचा

उज्जैन की बैंकों में भी मंगलवार से 2000 रुपये के गुलाबी नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू हुई। सभी बैंकों में नोट बदले जा रहे हैं। फोटो व्यवसाय से जुड़े एक शख्स 2000 रुपये के 45 नोट लेकर उज्जैन की बैंक में पहुंचे। उनका कहना है कि घर में रखे हुए थे। पता पड़ा कि नोट बदलवाने पड़ेंगे तो 90,000 रुपये लेकर आया हूं।