April 26, 2024

तय हुआ दिन, इंदौर में मेट्रो 23 सितंबर को चलेगी पहला कदम
दैनिक अवन्तिका  इंदौर
लंबी प्रतीक्षा के बाद अंतत: हमारी मेट्रो के ट्रायल रन की तिथि तय हो गई। इंदौर में 23 सितंबर को मेट्रो अपना पहला कदम चलेगी अर्थात इसी दिन ट्रायल रन होगा। इसके लिए अब निर्माण कार्य को और तेज गति से करने की कवायद की जा रही है। गांधी नगर मेट्रो स्टेशन से सुपर कारिडोर के हिस्से में मेट्रो के पिलर के ऊपर बनाए गए बाय डक्ट पर रेल की पटरी बिछाने का काम गुरुवार से शुरू होगा।
सबसे पहले मेट्रो स्टेशन सुपर कारिडोर (एससी) 5 स्टेशन और एससी 4 स्टेशन के बीच में ओवरहेड पिलर पर बने बाय डक्ट पर पटरियां बिछाई जाएंगी। इसके लिए अभी प्लिंथ कास्टिंग का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। इसके पूर्व 18-18 मीटर की पटरियों को वेल्डिंग कर 500 मीटर का रेल पैनल बनाने का काम किया जा रहा है। मेट्रो स्टेशन एससी 2 व एससी 3 के बीच भी पटरियों की वेल्डिंग का कार्य किया जा रहा है।

मेट्रो रेल कापोर्रेशन के डायरेक्टर ने किया निरीक्षण
मप्र मेट्रो रेल कापोर्रेशन के डायरेक्टर अजय शर्मा ने कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने गांधी नगर डिपो में चल रहे कार्य की प्रगति देखी। गांधी नगर के स्टेशन के अलावा एससी 6, 5 व 3 मेट्रो स्टेशन पर चल रहे कार्यों, ट्रांसफार्मर, टेक्निकल रूम सहित अन्य निर्माण कार्यों का मुआयना किया। इसके अलावा उन्होंने मेट्रो के निर्माण कार्य में जुटे सभी कांट्रेक्टर के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं के निराकरण का प्रयास किया। इस दौरान उनके साथ कंसल्टेंट की टीम भी रही। बैठक मे मेट्रो के किस कार्य को किस क्रमबद्ध ढंग से किया जाना है, इस पर चर्चा की गई।