April 26, 2024

8 लोग घायल, अकोला में धारा 144 लागू, करीब 26 लोग हिरासत में

ब्रह्मास्त्र अकोला

5 मई को रिलीज हुई फिल्म द केरला स्टोरी के चलते महाराष्ट्र के अकोला शहर में हिंसा इतनी बढ़ गई कि एक लड़के की मौत हो गई। हिंसा के दौरान कई गाड़ियां जला दी गईं वहीं एक फीमेल कॉन्सटेबल समेत 9 लोग घायल हुए। मामले पर कार्यवाही करते हुए पुलिस ने अकोला के हरिहरपेठ इलाके में धारा 144 लगा दी है साथ ही करीब 26 लोगों को हिरासत में लिया गया है। उस इलाके की इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं।
द केरला स्टोरी से जुड़ी पोस्ट पर शुरू हुआ था विवाद
ॅ दरअसल, ये हिंसा द केरला स्टोरी से जुड़ी एक विवादित पोस्ट से शुरू हुई थी। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अरबाज नाम के एक शख्स ने जब उस भड़काऊ पोस्ट का विरोध किया तो उसे लगातार गाली-गलौज और धमकीभरे मैसेजेस मिलने लगे। अरबाज की एक शख्स से मैसेज में ही इतनी बहस बढ़ गई कि दोनों गुट बनाकर एक दूसरे से लड़ने पहुंच गए।
ॅ ये मामला 13 मई, शनिवार को अकोला के हरिहरपेठ इलाके में शुरू हुआ था, जिसके बाद दोनों एक दूसरे से मिलने पहुंचे थे। मिलते ही दोनों गुटों के बीच मारपीट शुरू हो गई, जिसमें एक शख्स की मौत हो गई।
ॅ पुलिस ने सूचना मिलते ही हिंसा रोकने की कोशिश की, जिसमें दो पुलिसवाले भी घायल हो गए। वहीं हिंसा करने वाले 8 लोग भी घायल हुए हैं। पुलिस ने 26 लोगों को गिरफ्तार कर उन पर हिंसा करने के आरोप में एफआईआर दर्ज की है।
ॅ जिला मजिस्ट्रेट नीमा अरोड़ा ने शहर के 4 पुलिस स्टेशन क्षेत्रों में धारा 144 लगाने के आदेश दिए हैं। पुलिस को आदेश दिए गए हैं कि हिंसा करने वालों के खिलाफ तुरंत एक्शन लिया जाए।
ॅ स्थानीय प्रशासन के अनुसार राज्य के उपमुख्यमंत्री और अकोला के सरंक्षक मंत्री देवेंद्र फणडवीस इस स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और लगातार लोगों से शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं।