March 29, 2024

पीएम मोदी के दौरे से पहले आई धार्मिक हिंसा पर अमेरिका की सालाना रिपोर्ट–

नई दिल्ली। अमेरिका ने एक बार फिर धार्मिक हिंसा को लेकर भारत को निशाना बनाने की कोशिश की है। अमेरिकी विदेश विभाग ने धार्मिक स्वतंत्रता पर अपनी सालाना रिपोर्ट जारी की है। साल 2022 को लेकर जारी इस रिपोर्ट में भारत में मुसलमानों और ईसाइयों समेत धार्मिक अल्पसंख्यकों पर हमले की बात कही गई है।
इस रिपोर्ट पर एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा है कि अमेरिका चाहता है कि भारत लगातार हो रही धार्मिक हिंसा की निंदा करे। अमेरिकी अधिकारी का बयान ऐसे समय में आया है जब अगले महीने ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की यात्रा पर जाने वाले हैं।
मुसलमानों, ईसाइयों और अन्य अल्पसंख्यकों के खिलाफ लक्षित हमलों का हवाला देते हुए, एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि यह नागरिक समाज के सदस्यों, साहसी पत्रकारों के साथ काम करना जारी रखेगा और इन मुद्दों को हल करने के लिए अपने समकक्षों से सीधे बात करेगा।

रिपोर्ट पर अमेरिका चिंतिंत

एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर पत्रकारों को रिपोर्ट पर जानकारी देते हुए भारत की ‘विशाल क्षमता’ की बात की और कहा कि वह लगातार हो रही धार्मिक हिंसा से ‘दुखी’ हैं। अधिकारी ने कहा, “इन चिंताओं के संबंध में, हम सरकार को हिंसा की निंदा करने और धार्मिक अल्पसंख्यकों के प्रति अमानवीय बयानबाजी करने वालों को जवाबदेह ठहराने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।”