April 20, 2024

लोकल सिस्टम भी एक्टिव, 50किलोमीटर की स्पीड से आंधी भी चल रही

ब्रह्मास्त्र भोपाल

नौतपा की शुरूआत 25 मई से होगी। इससे पहले मध्यप्रदेश में बारिश-आंधी का दौर शुरू हो गया है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोप) के साथ ही लोकल सिस्टम भी एक्टिव हो रहा है। मौजूदा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 20 मई तक एक्टिव रहेगा, जबकि 23-25 मई के बीच फिर एक सिस्टम एक्टिव हो रहा है। इसके बाद भी प्रदेशभर में मौसम बदला रहेगा। इस कारण नौतपा के 9 में से कुछ दिन जरूर भीग सकते हैं।
प्रदेश में 16 मई से तेज आंधी, बारिश और ओलावृष्टि का दौर शुरू हो गया है। भोपाल में दोपहर बाद काफी देर तक हल्की बारिश हुई। कुछ इलाकों में ओले भी गिरे। सागर, रायसेन, नर्मदापुरम और दतिया में भी दोपहर बाद बारिश हुई। पिछले 24 घंटे में बुरहानपुर के खकनार में 18 मिमी, हरदा के कोलीपुरा में 6.5, शहर में 0.8, शिवपुरी के पिपरसमा में 1, दमोह के मड़ियाहार में 1.5, शहर में 1 मिमी बारिश हुई। सीहोर के भैरूंदा और बुधनी, राजगढ़ के नरसिंहगढ़, सिवनी के बरघाट में भी बारिश हुई।
सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 20 मई तक एक्टिव रहेगा। इस कारण हल्की बारिश और आंधी का दौर जारी रहेगा। सीनियर मौसम वैज्ञानिक ममता यादव ने बताया कि 23 से 25 मई के बीच भी सिस्टम एक्टिव होगा। इस दौरान भी तेज आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान है।