April 25, 2024

परीक्षा का शेड्यूल जारी, 500 से अधिक शहरों में करीब 15 लाख विद्यार्थी देंगे परीक्षा

इंदौर। कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए अलग-अलग परीक्षा रखी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। करीब 500 से अधिक शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां 14 से 15 लाख विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। अकेले मध्य प्रदेश के इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, सतना, खंडवा, खरगोन, देवास, उज्जैन, बैतूल, बालाघाट, रतलाम, छिंदवाड़ा, रीवा, नीमच सहित अन्य दो शहरों में 30 से अधिक केंद्र बनाए हैं। अधिकारियों के अनुसार, अगले कुछ दिन में एजेंसी की तरफ से परीक्षा से जुड़े दिशा-निर्देश आएंगे।

सात दिन रखे रिजर्व

एनटीए ने कंप्यूटर आधारित परीक्षा रखी है, जिसमें तकनीकी गड़बड़ी आने पर तय तिथि में प्रश्नपत्र स्थगित करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में एजेंसी ने कुछ तारीखें रिजर्व रखी हैं, जिसमें स्थगित परीक्षा करवाई जा सके। 21 से 31 मई तक स्नातक-एकीकृत पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। एजेंसी ने 1 से 7 जून रिजर्व रखे हैं। स्नातकोत्तर कोर्स की प्रवेश परीक्षा 5 से 11 जून को करवाई जाएगी। सात दिन रिजर्व रखे हैं। एनटीए ने परीक्षा के लिए 500 से अधिक कंप्यूटर वाले संस्थान को केंद्र बनाया है।

सही उत्तर पर पांच अंक

एनटीए ने परीक्षा की मार्किंग के बारे में भी विद्यार्थियों को बताया है। सही उत्तर पर पांच और गलत उत्तर पर एक अंक काटा जाएगा। सीयूईटी चेयरमैन डा. कन्हैया आहूजा का कहना है कि परीक्षा में विद्यार्थियों को किसी प्रकार का इलेक्ट्रानिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं होगी। सिर्फ एडमिट कार्ड, पेन व पेंसिल विद्यार्थी साथ रख सकेंगे।