April 29, 2024

नगर प्रतिनिधि इंदौर
परिवहन नियमों को अनदेखा कर सड़कों पर दौड़ रहे वाहनों की धरपकड़ के लिए परिवहन विभाग ने अभियान शुरू किया है। विभाग लगातार विभिन्न मार्गों पर चैकिंग अभियान चलाकर ऐसे वाहनों की जांच कर रहा है, जो बिना परमिट, फिटनेस के सड़कों पर दौड़ रहे हैं। इसमें बिना परमिट के सवारी ढ़ोने वाली दो मैजिक और एक आॅटो को जब्त किया गया।
क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय इंदौर एवं संभागीय परिवहन सुरक्षा स्क्वाड इंदौर द्वारा लोक परिवहन वाहनों सहित अन्य वाहनों की जांच के लिए विशेष चैकिंग अभियान गुरुवार चलाया गया। इस दौरान 80 से अधिक वाहनों को चेक किया गया। वाहनों के परमिट, फिटनेस, रजिस्ट्रेशन, बीमा, पीयूसी, मोटरयान कर प्रमाण आदि दस्तावेज चेक किए गए। क्षमता से अधिक सवारी, तेज गति से वाहन चलाने, परमिट शर्तों का उल्लंघन, वाहन चलाते समय चालक द्वारा मोबाइल पर बात करने, प्रेशर हॉर्न, आदि की जांच भी की गई।
इस दौरान दो मैजिक वाहन एवं एक आॅटो बिना परमिट के सवारी ढोते पाए गए। मौके पर एवं वेबसाइट पर इनका परमिट नहीं होने पर इन वाहनों को जब्त किया गया। एक आइशर मालवाहक वाहन को भी साथ बिना परमिट पाए जाने पर जब्त किया गया। साथ ही आठ वाहनों पर भी मोटर व्हीकल एक्ट की विभिन्न धाराओं एवं मध्यप्रदेश कराधान अधिनियम की धारा के अंतर्गत कार्यवाही की गई। इसमें 54100 राजस्व वसूला गया।
लगातार चलाया जा रहा अभियान
परिवहन विभाग द्वारा विगत माह से लगातार विशेष चैकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इसमें प्रतिदिन लोक परिवहन और अन्य वाहनों की जांच कर कार्रवाई की जा रही है। अब तक परिवहन विभाग कार्यवाही में लाखों रुपये राजस्व वसूल चुका है। यह कार्रवाई इंदौर के विभिन्न मार्गों पर सतत जारी है। कार्यवाही के बाद भी लगता बिना परमिट फिटनेस के वाहन संचालित हो रहे हैं।