May 1, 2024

51 हजार भक्त करेंगे 4 बार करेंगे हनुमान चालीसा का पाठ, सिंगर सुरेश वाडकर भी आएंगे
नगर प्रतिनिधि इंदौर
25 मार्च को पितृ पर्वत पर अनूठा आयोजन होगा। 51 हजार भक्त एक साथ कम से कम चार बार हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे। इस आयोजन में आर्ट आॅफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर सहित कई महामंडलेश्वर व संत भी शामिल होंगे। इस आयोजन को लेकर पितृ पर्वत पर तैयारी की जा रही है। रैम्प, मंच के साथ ही लोगों के बैठने की व्यवस्था यहां की जा रही है। 25 से 27 मार्च तक आयोजन होंगे।
मंगलवार को ये जानकारी भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, मेयर पुष्यमित्र भार्गव और आर्ट आॅफ लिविंग के पदाधिकारियों ने पितृपर्वत पर मीडिया से चर्चा में आयोजन की डिटेल दी। खास बात यह है कि इस आयोजन का लाइव प्रसारण 180 देशों में किया जाएगा। आयोजकों ने बताया 24 मार्च से 27 मार्च तक श्री श्री रविशंकर जी मध्यप्रदेश प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे जबलपुर और इंदौर आएंगे। जबलपुर में कार्यक्रमों के बाद 25 मार्च को श्री श्री रविशंकर इंदौर आएंगे। आर्ट आॅफ लिविंग के मनोज राव ने बताया कि 25 मार्च की सुबह 11 बजे श्री श्री रविशंकर फ्लाइट से इंदौर आएंगे। 12 बजे एक प्रोग्राम में शामिल होंगे। शाम को पितृ पर्वत पर 51 हजार भक्तों, साधकों द्वारा हनुमान चालीसा पाठ आयोजन में शामिल होंगे। यहां फिर वे उज्जैन महाकाल भगवान के दर्शन के लिए जाएंगे।
विज्ञान भैरव का होगा भव्य आयोजन
26 मार्च को ब्रिलियंट कन्वेशन सेंटर में आयोजित विज्ञान भैरव प्रोग्राम में शामिल होंगे। विज्ञान भैरव के बारे में उन्होंने बताया कि कहते है कि भगवान शिव ने पार्वती तो 112 ऐसी कलाएं सिखाई थी, ऐसे ध्यान के सूत्र दिए थे, जिसके द्वारा आम व्यक्ति को गहरी शांति का अनुभव होता है। ये प्रोग्राम सुबह 10 बजे से शुरू होगा, शाम तक चलेगा। उसके बाद कुछ यूनिवर्सिटी व कॉलेज है जो आर्ट आॅफ लिविंग के साथ एमओयू साइन करना चाहती है। वहीं शाम को डेली कॉलेज के प्रोग्राम में भी श्रीश्री रविशंकर शामिल होने जाएंगे।
दशहरा मैदान पर होगा योग, रुद्र पूजा भी आयोजन
27 मार्च को मेयर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा आयोजित योग मित्र प्रोग्राम में भी वे सुबह 6.30 बजे शिरकत करेंगे। ये आयोजन इंदौर के दशहरा मैदान पर होगा। साथ में ही वहां पर महारुद्र पूजा का आयोजन होगा, जिसे सभी अटैंड कर सकते हैं। मेयर ने कहा कि इंदौर के लिए ये गर्व की बात है कि हमारे छोटे से आग्रह पर श्रीश्री रविशंकर जी यहां आ रहे हैं। उन्होंने अपने योग, ध्यान और आध्यात्मिक भाव से पूरी दुनिया को अलग संदेश देने का काम किया है।
इंदौर अब पहचान का मोहताज नहीं है 
कैलाश विजयवर्गीय बोले कि यह इंदौर के लिए सौभाग्य की बात है कि श्रीश्री रविशंकर जी ने तीन दिन का समय इंदौर में दिया है। तीन दिन के प्रोग्राम तय हुए है। उन्होंने कहा कि इंदौर दो शिवलिंग महाकाल और ओंकारेश्वर के बीच में है। हम सब के लिए ये सौभाग्य की बात ही कि इंदौर अब पहचान का मोहताज नहीं है। इंदौर के लोगों के संकल्प से इंदौर की पहचान स्वच्छता के क्षेत्र में, सेवा के क्षेत्र में, स्वाद के क्षेत्र में है।
विजयवर्गीय ने हनुमान चालीसा का एक किस्सा सुनाया
कैलाश विजयवर्गीय ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि इंदौर में युवाओं में नशे की आदत बढ़ रही है। हनुमान चालीसा एक ऐसा पाठ है, जो बचपन से हमारे माता-पिता ने हमें सीखाया। एक ही बात कही की डरना नहीं, जब भी डर लगे तो हनुमान चालीसा बोलना। अंधेरे में जाते तो, परछाई दिखती थी तो हनुमान चालीसा पढ़ते थे। उन्होंने कहा हनुमान जी युवाओं के प्रेरणा स्रोत भी है। इस प्रोग्राम के माध्यम से शुरूआत कर रहे हैं कि हम युवाओं के बीच हनुमान चालीसा ले जाए और सतत प्रोग्राम करेंगे। आयोजन श्री श्री रविशंकर के साथ मां कनकेश्वरी देवी, महामंडलेश्वर चिन्मायानंद जी, महामंडलेश्वर रामगोपाल दास जी सहित 10 से 12 महामंडलेश्वर रहेंगे। एक संत समागम भी यहां होगा। उन्होंने कहा कि वैसे तो चार बार हनुमान चालीसा का पाठ करने का संकल्प लिया है, लेकिन प्रैक्टिस करेंगे तो 11 बार तो हो ही जाएगी। सुरेश वाडकर भी आयोजन में रहेंगे।
इस शहर पर हनुमानजी की कृपा है
कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि हनुमान जी की कृपा इंदौर पर है। जब से पितृपर्वत बना है तब से इंदौर का विकास हुआ है। इंदौर ने उसके बाद पलटकर नहीं देखा। ये बहुत ही अद्भुत स्थान है। यहां से इंदौर का, प्रदेश का और देश का कल्याण भी होगा। ये प्रोग्राम विश्व कल्याण के लिए है। बड़े संत के सामने, विराट हनुमान जी के सामने चैत्र नवरात्र में हनुमान चालीसा का पाठ करने का अलग महत्व है। अलग ही प्रकार वाइब्रेशन यहां होगा। 51 हजार भक्त जब 4 बार हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे तो ढ़ाई लाख हनुमान चालीसा के वाइब्रेशन का हिस्सा हम बनेंगे। उन्होंने कहा कि 182 देशों में इस प्रोग्राम का लाइव प्रसारण भी होगा। सोशल मीडिया प्लेट फॉर्म पर भी इसकी लाइव लिंक दी जाएगा, ताकि सभी लोग इसे देख सके।