April 27, 2024

फाग उत्सव में रणजीत हनुमान मंदिर में सजा फूल बंगला
दैनिक अवन्तिका इंदौर
इंदौर के रणजीत हनुमान मंदिर में मंगलवार को धूमधाम से फाग उत्सव मनाया गया। फाग उत्सव सुबह व शाम दोनों समय आयोजित किया। सुबह 9 बजे भगवान रणजीत हनुमान की आरती के साथ फाग उत्सव की शुरूआत हुई। मंदिर परिसर में बड़ी संख्या में पहुंचे भक्तों ने भगवान के साथ फाग खेला। मंदिर परिसर में करीब ढ़ाई हजार से ज्यादा भक्त मौजूद रहे। इत्र और फूलों की पंखुड़ियों से पूरा मंदिर परिसर महक उठा। शाम को भी आरती के बाद मंदिर परिसर में फाग उत्सव मनाया जाएगा। इसके पहले शनिवार को भी मंदिर में फाग उत्सव मनाया जा चुका है।
रणजीत हनुमान मंदिर में मंगलवार सुबह 9 बजे आरती के वक्त फाग उत्सव मनाया गया। एक तरफ भगवान रणजीत हनुमान की आरती हुई। वहीं दूसरी तरफ भक्तों पर फूलों की पंखुड़ियां उड़ाई। ढोलक की थाप पर भक्तों ने सीताराम के जयकारे लगाए। फाग उत्सव को लेकर मंदिर में खास तैयारियां की गई। शाम को होने वाले फाग उत्सव को लेकर भक्त मंडल के सदस्यों ने पूरी तैयारी कर ली है।
रणजीत हनुमान मंदिर में सुबह व शाम को आयोजित फाग उत्सव में 11 क्विंटल फूलों की पंखुड़ियां का उपयोग होगा। इसमें मुख्य रूप से गुलाब, गेंदा, मोगरा के फूलों की पंखुड़ियां है। इसके साथ ही इन पंखुड़ियों में इत्र डाला गया। पूरा मंदिर परिसर फूलों और इत्र की खुशबू से महक उठा। मंदिर परिसर में सुबह से ही भक्तों के आने का सिलसिला शुरू हुआ। 9 बजे भगवान की आरती के दौरान बड़ी संख्या में महिला-पुरुष व बच्चे मंदिर परिसर में मौजूद रहे। इनके साथ ही भक्त मंडल के सदस्य भी यहां मौजूद रहे। कई भक्त यहां व्यवस्था संभालते नजर आए। आरती के बाद भक्तों ने फूलों की होली के उत्सव का आनंद लिया।