April 23, 2024

एमआईसी में 200 करोड़ रु. के विकास कामों की मंजूरी
दैनिक अवन्तिका इंदौर
महापौर पुष्यमित्र भार्गव की अध्यक्षता में मंगलवार को मेयर इन कौसिंल की बैठक हुई। इसमें शहर के महत्वपूर्ण शहरों से जोड़ने वाले मार्गो पर प्रवेश द्वार निर्माण के लिए फर्स्ट फेस में 3.39 करोड़ रु. की लागत से उज्जैन रोड व धार रोड पर प्रवेश गेट बनाने की मंजूरी दी गई। निगम के कर्मचारियों के लिए रिटायर होने या मुत्यु होने की स्थिति में शासन के प्रावधान अनुसार ग्रेच्युटी देने की स्वीकृति दी गई। इससे निगम के विनियमित कर्मचारियो के सेवानिवृत्त होने पर अथवा सेवा में रहते हुए, मुत्यु होने की स्थिति में वारिस को करीब 3 लाख की ग्रेच्युटी प्राप्त हो सकेगी।
बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 925 ईडब्ल्युएस व एलआईजी हितग्राहियों की सूची का अनुमोदन किया गया जिससे हितग्राहियों को करीब 4.50 करोड से अधिक की रजिस्ट्री शुल्क में छूट प्राप्त होगी। इसके साथ ही शहर के विभिन्न विकास कामों के अंतर्गत लगभग 200 करोड़ रु. की राशि की स्वीकृति दी गई। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बताया कि बैठक में सामान्य प्रशासन प्रभारी नंदकिशोर पहाडिया की अनुशंसा पर पंचम की फेल बस्ती का नाम संत बालीनाथ नगर किए जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। साथ ही बालदा कॉलोनी का नाम बालकृष्ण कॉलोनी किए जाने, सिरपुर तालाब परिसर में स्वामी विवेकानंद का मेमोरियल बनाने, बिलावली तालाब पर वॉटर स्पोर्टस की फेसिलिटी के लिए प्लान बनाने, वल्लभ नगर एवं महू नाका स्थित निगम मार्केट को रिडेवपमेंट करने के संबंध में दिशा-निर्देश दिए गए।
बैठक में जोन क्र. 18 वार्ड क्रमांक 53 के अन्तर्गत नव निमार्णाधीन 1.50 कि.ली. क्षमता की पानी की टंकी के कमाण्ड क्षेत्र डी.एम.ए.-1 के लिए जलवितरण लिए 110, 160, 200 एवं 315 एम.एम. व्यास की एच.डी.पी.ई. पाइप लाइन एवं 400 व्यास की डी.आई. पाइप लाइन प्रदाय करने, बिछाने, जोडने, टेस्टिंग, कमीशनिंग एवं चेम्बर निर्माण कार्य, रोड रेस्टोरेशन सहित अन्य समस्त कामों के लिए 2,18,64,147 रु. की राशि मंजूर की गई। इसी तरह जोन 6 वार्ड 24 सुभाष नगर में जोन कार्यालय के पीछे राय धर्मशाला के सामने निगम के पुराने शेड के स्थान पर सार्वजनिक इन्डोर स्पोर्टस कॉम्पलेक्स का निर्माण करने 234.07 लाख, रीगल चौराहा से मधुमिलन चौराहा तक सड़क मार्ग का सौंदर्यीकरण करने 3,94,93,015 रु., वार्ड क्रमांक 43 के अंतर्गत जंजीर वाला चौराहा से न्यू पलासिया इण्डस्ट्री हॉउस के मध्य स्थित पुल का चौड़ीकरण के लिए 4,41,23,955 रु. की राशि मंजूर की गई।