April 27, 2024

बस स्टैंड में बसों के प्रवेश का रास्ता साफ करने के लिए 85 झुग्गियां हटाई, अब 15 दिन में बन जाएगी सड़क

 

इंदौर। एक साल से बनकर तैयार अंतर राज्यीय बस स्टैंड (आईएसबीटी) अगले महीने शुरू हो जाएगा। गुरुवार को बस स्टैंड की बिल्डिंग के ठीक सामने बनी झुग्गी बस्तियों को हटा दिया गया। 85 झुग्गियों की वजह यह प्रोजेक्ट पिछले एक साल से शुरू नहीं हो पा रहा था। इंदौर विकास प्राधिकरण ने झुग्गियों को शिफ्ट करने के लिए विधिवत नोटिस जारी किए थे।
इन्हें नगर निगम की मल्टी में शिफ्ट होने के ऑफर भी दिए थे। अधिकांश लोगों के तैयार होने के बाद आईडीए की जमीन को झुग्गियों से मुक्त करा लिया गया। बस्तियों की वजह से आईएसबीटी में बसों के प्रवेश का रास्ता नहीं बन पा रहा था। कब्जे हटते ही अगले 15 दिन में यहां रोड बना दी जाएगी।
प्राधिकरण के चेयरमैन जयपाल सिंह चावड़ा, सीईओ रामप्रकाश अहिरवार के अनुसार गुरुवार सुबह से टीम लगाकर जमीन को खाली करा लिया गया है। जनवरी में आईएसबीटी शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री के हाथों इसका शुभारंभ कराया जाएगा। कुल छह एकड़ जमीन में आईएसबीटी बनाया गया है। नौलखा बस स्टैंड को समाप्त कर इसे बनाने की योजना बनाई गई है। हालांकि अभी पालदा चौराहा से भी कुछ बसों का संचालन हो रहा है। इसके शुरू होने के बाद सभी बसें यहीं से संचालित की जाएंगी।
कई सुविधा होंगी दोनों आईएसबीटी में। टर्मिनल सिटी बस के लिए अलग होगा। एयरपोर्ट की तरह हिस्सों में बैठने की व्यवस्था। कुमेड़ी में 800 लोगों के लिए पहले हिस्से में, जबकि दूसरे हिस्से में 250 लोगों के लिए बैठक व्यवस्था होगी।