April 23, 2024

इंदौर में 12 व्यापारियों के 55 ठिकानों पर जांच, अवैध गोदाम की भी सूचना ,करीब 200 अधिकारियों की टीम कर चोरी का पता लगाने आज भी जुटी

इंदौर। वाणिज्यिककर विभाग (स्टेट जीएसटी) ने दीपावली के ठीक पहले आपरेशन धमाका के जरिए पटाखा बाजार में खलबली मचा दी। प्रदेशभर के पटाखा कारोबारियों के ठिकानों पर एक साथ छापा मार कार्रवाई चल रही है। इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, हरदा, कटनी समेत अन्य तमाम शहरों के कुल 59 पटाखा व्यापारी जीएसटी की जांच के दायरे में हैं। कारोबारियों के कुल 160 ठिकानों पर बुधवार सुबह से शुरू हुई जांच आज भी चल रही है। एसजीएसटी की कार्रवाई के दायरे में इंदौर के थोक पटाखा कारोबारी हैं। इंदौर में 12 पटाखा डीलरों के 55 ठिकानों पर जांच की जा रही है। करीब 200 अधिकारियों की टीम कर चोरी का पता लगाने में जुटी है। रीजनल पार्क के सामने लगी अस्थायी थोक पटाखा दुकानों, व्यापारियों की अलग-अलग क्षेत्रों में बनी दुकानों, गोदामों के साथ जीएसटी के अधिकारी कारोबारियों के घरों पर भी जांच करने पहुंचे।

विभाग के अनुसार कच्चे बिलों पर जीएसटी बिना चुकाए माल बेचने, बड़े पैमाने पर कर चोरी व ई-वे बिल के नियमों का पालन नहीं करने की आशंका में जांच की जा रही है। इसी दौरान कुछ कारोबारियों के अघोषित गोदाम भी मिलने की सूचना है।
विभाग के अधिकारी बुधवार को खरीदी बिल, बिक्री के रिकार्ड और स्टाक की जांच में जुटे रहे। देर रात तक दुकानों के साथ ग्रामीण क्षेत्र में बने पटाखा गोदामों और फैक्ट्री (मैग्जीन) पर जीएसटी की टीमें जांच में जुटीं थीं। अंधेरा गहराने के बाद कार्रवाई के दायरे में आए व्यापारियों की दुकानें और गोदाम सील कर दिए गए। जांच आज भी जारी रहेगी। बड़े पैमाने पर कर चोरी सामने आने की उम्मीद है।