April 26, 2024

मुख्यमंत्री ने बुलाई उच्च स्तरीय आपात बैठक, गृहमंत्री बोले – ऐसी कार्रवाई करेंगे कि नजीर बनेगी, प्रतिपक्ष नेता ने कहा- इस्तीफा दो

ब्रह्मास्त्र गुना। शनिवार तड़के बदमाशों से हुई खतरनाक मुठभेड़ में तीन पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस टीम में शामिल ड्राइवर गंभीर रूप से घायल है। घटना शनिवार तड़के 3 से 4 बजे के बीच की बताई जा रही है। शहीद हुए तीनों पुलिसकर्मियों के शव जिला अस्पताल लाए गए हैं। घटना को लेकर मुख्यमंत्री ने उच्चस्तरीय आपात बैठक बुलाई है।
एसपी राजीव कुमार मिश्रा का कहना है कि सगा बरखेड़ा की तरफ से बदमाशों के जाने की सूचना मिली थी। इनकी घेराबंदी के लिए 3-4 पुलिस टीम लगाई गई थीं। शहरोक के जंगल में 4-5 बाइक से बदमाश जाते हुए दिखे। पुलिस ने घेराबंदी की तो उन्होंने फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग की।
इसमें सब इंस्पेक्टर राजकुमार जाटव, आरक्षक नीरज भार्गव और आरक्षक संतराम ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। शिकारियों के पास से पांच काले हिरण और एक मोर के अवशेष जब्त किए हैं।

गृह मंत्री बोले- ऐसी कार्रवाई करेंगे, जो नजीर बनेगी

नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि हमारे परिवार के तीन जांबाज सदस्य शहीद हुए हैं। अपराधी कोई भी हो, पुलिस से बचके जा नहीं सकते। कठोर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। सख्त से सख्त कार्रवाई हमलावरों पर की जाएगी। ऐसी कार्रवाई करेंगे, जो नजीर बनेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद घटना की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

नेता प्रतिपक्ष बोले- गृह मंत्री को इस्तीफा दे देना चाहिए

नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह बोले- गुना की घटना दुखद है। प्रदेश में कानून व्यवस्था चौपट हो चुकी है। गृह मंत्री को अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

काले हिरण का है धार्मिक महत्व

भारत में काले हिरण आमतौर पर राजस्थान, पंजाब, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में पाए जाते हैं। भारतीय संस्कृति में भी काले हिरण का खास स्थान रहा है। राजस्थन में बिश्नोई समुदाय इन्हें पूजते हैं। आंध्र प्रदेश ने इन्हें स्टेट एनिमल का दर्जा दिया है। संस्कृत में इन हिरण का जिक्र कृष्ण मृग के रूप में मिलता है। हिंदू प्राचीन ग्रंथों के मुताबिक ब्लैक बक भगवान कृष्ण का रथ खींचता नजर आता है। काले हिरण को वायु, सोम और चंद्र का वाहन भी माना जाता है। राजस्थान में करणी माता को काले हिरण का संरक्षक माना जाता है।

शहीद पुलिस वालों के परिजनों को एक-एक करोड़ की अनुग्रह राशि

गुना की गोलीबारी में शहीद हुए पुलिस के तीनों अधिकारी, कर्मचारियों के परिजनों को एक-एक करोड़ रुपए की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। अंतिम संस्कार में जिलों के प्रभारी मंत्री शामिल होंगे। 7 शिकारी शामिल थे। उनमें से एक शिकारी क्रास फायरिंग में मारा गया। अपराधियों के विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही करेंगे। मध्य प्रदेश की पुलिस मुस्तैदी से जान की बाजी लगाकर कर्तव्य निर्वहन कर रही है । रात्रि में भी पुलिस पेट्रोलिंग नियमित व निरंतर हो रही है, इसीलिए शिकारियों को घेर पाए।