April 30, 2024

-उड़ा सकता है शुत्र देश के एयरपोर्ट, ब्रिज और रेलवे ट्रैक, बंकर भी नहीं बचेंगे

जबलपुर। देश की ताकत बढ़ाने म्युशियन इंडिया लिमिटेड की इकाई आयुध निमार्णी खमरिया ने 500 किलो के जीपी बम बनाए हैं। ये बम इतने विध्वंसक हैं कि आसमान से गिरने के बाद बड़े से बड़े बंकर को तबाह कर सकते हैं। एक बम पाकिस्तान के किसी भी एयरपोर्ट को पलभर में उड़ा सकता है। इन बमों की मारक क्षमता और ताकत देश की सुरक्षा बेड़े को और मजबूती प्रदान करेगी। ओएफके पहुंची एयरफोर्स की टीम शुक्रवार को इन 48 बमों के साथ डिपो के लिए रवाना हो गई।

देश का सबसे बड़ा बम

फैक्टरी सूत्रों के मुताबिक यह भारत का सबसे बड़ा बम है। बम की लंबाई 1.9 मीटर और वजन 500 किलोग्राम है। इस बम को जगुआर और सुखोई रव-30 टङक से गिराया जा सकता है। इस बम का निर्माण जबलपुर की आयुध निमार्णी फैक्ट्री के एफ-6 सेक्शन में किया गया है।

ऐसा होता है जीपी बम

जीपी बम एक सामान्य-उद्देश्य वाला बम है। इसे बमवर्षक विमान में अपलोड किया जाता है। इसका उद्देश्य विस्फोट करना, क्षति पहुंचाना और विस्फोटक प्रभाव में विखंडन के बीच समझौता करना है। ये दुश्मन सैनिकों, वाहनों और इमारतों के खिलाफ प्रभावी होने के लिए डिजाइन किए गए हैं। सामान्य-उद्देश्य बम विस्फोटन आमतौर पर टीएनटी, कंपोजिशन बी या ट्राइटोनल के साथ एक मोटी दीवार वाली धातु के आवरण का उपयोग करते हैं, जो बम के कुल वजन का लगभग 30% से 40% होता है।