इस बार पंचक्रोशी 3 मई से, चुनाव से पहले, अफसर व्यवस्था देखने निकले – मतदान के लिए प्रेरित भी करेंगे, 7 मई तक चलेगी यात्रा-कलेक्टर, एसपी ने कहा श्रद्धालु से जुड़े सारे इंतजाम करें 

दैनिक अवंतिका उज्जैन। उज्जैन में इस बार पंचक्रोशी यात्रा लोकसभा चुनाव से पहले आ रही है। इसलिए इस बार की यात्रा में प्रशासन आम श्रद्धालु को मतदान के लिए प्रेरित भी करेगा। 3 मई से यात्रा शुरू होगी। शनिवार को प्रशासनिक अफसरों का दल श्रद्धालुओं से जुड़ी व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए निकला। 
कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, एसपी प्रदीप शर्मा ने निरीक्षण के दौरान कहा कि श्रद्धालुओं से जुड़ी सुविधाओं के उचित प्रबंध किए जाएं। 7 मई तक पंचक्रोशी यात्रा चलेगी। इस दौरान हजारों लोग पैदल इस यात्रा में शामिल होंगे।  निरीक्षण में उज्जैन के संभागायुक्त संजय गुप्ता, आईजी संतोष कुमार सिंह, डीआईजी नवनीत भसीन भी शामिल थे। अफसरों ने बस में बैठकर पंचक्रोशी यात्रा के पड़ाव स्थलों का  भ्रमण किया और संबंधित विभागों को सभी पड़ाव स्थलों पर छाया, शीतल पेयजल, चिकित्सा, राशन, आवश्यक मरम्मत कार्य आदि के निर्देश दिए और कहा कि 30 अप्रैल तक इन्हें पूर्ण कर लिया जाए। 
 
जाने अफसर कब कहां-कहां गए और क्या कहा 
– सबसे पहले पिंगलेश्वर महादेव मंदिर पहुंचे जहां संभागायुक्त और कलेक्टर ने विभागों के अधिकारियों से औपचारिक बैठक कर व्यवस्थाओं के बारे में चर्चा की। 
– कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग ने बताया पिंगलेश्वर 5 एकड़ ग्राउंड लेवलिंग और मरम्मत करा दी हैं। बैरिकेडिंग चल रही है।
– जनपद सीईओ ने बताया पिंगलेश्वर में 42000 स्क्वायर फीट में छांव की व्यवस्था की है। पेयजल के लिए 7 टैंकर और स्नान के लिए शावर, तीन बेडेड अस्पताल रहेगा।
– आगे करोहन कायावरोहनेश्वर महादेव मंदिर पर कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग को मार्ग के शोल्डर फीलिंग कराने, टेंट का साइज बढ़ाने को कहा। 
– यहां से पड़ाव स्थल बिलकेश्वर महादेव अंबोदिया, ऋण मुक्तेश्वर महादेव जैथल और पड़ाव स्थल उंडासा का भी निरीक्षण कर बारीकी से अवलोकन किया।
7 पड़ाव स्थलों पर सीसीटीवी 
कैमरे लगाएं, भारी वाहन रोकें
पुलिस महानिरीक्षक संतोष कुमार सिंह ने सुरक्षा को लेकर कहा सभी सातों पड़ाव स्थलों पर सीसीटीवी से निगरानी की जाएं। भीड़ प्रबंधन के लिए अनाउंसमेंट सिस्टम हो।
कलेक्टर ने नगर निगम को स्वच्छता रखने, मच्छरों से बचाव, जिला पंचायत को टेंट, लाइट आदि के लिए कहा। रूट की झाड़ियों की सफाई कराएं। मार्गो के शोल्डर भराव करें, यात्रा अवधि के दौरान बड़े भारी वाहनों का प्रवेश पर प्रतिबंध लगाएं। विद्युत यांत्रिकी विभाग को 800 खम्भों में स्ट्रीट लाइट व्यवस्था, लोक स्वास्थ्य यांत्रिक विभाग को यात्रा मार्ग के हर 500 मीटर शीतल पेयजल की बेहतर व्यवस्था करने को कहा। जिला शिक्षा अधिकारी को यात्रा मार्ग पर 22 स्कूलों में चिकित्सा, विश्राम, शौचालय व्यवस्था को कहा। वन विभाग मधुमक्खी के छत्ते हटाएं, जल संसाधन विभाग त्रिवेणी पर स्नान की व्यवस्था करें। होमगार्ड सुरक्षा में रहे।