मंगलनाथ मंदिर में 9 करोड़ से अधिक की रिकॉर्ड तोड़ आय – भातपूजा, दानपेटी से लेकर लीज पर दी दुकानों से मिली राशि

दैनिक अवंतिका उज्जैन। प्रसिद्ध मंगलनाथ मंदिर में इस साल 9 करोड़ रुपए से अधिक की रिकॉर्ड तोड़ आय होने की खबर मिली है। मंदिर समिति को यह आय रोज होने वाली भातपूजा, दानपेटी और समिति की लीज पर दी गई दुकानों से प्राप्त हुई है। 

समिति ने हाल ही में वर्ष 2023-24 के आय-व्याय का हिसाब-कीताब लगाया तो यह आंकड़ा सामने आया। मंदिर समिति के प्रशासक केके पाठक ने बताया मंदिर को अलग-अलग मद से इस साल कुल 9 करोड़ 89 लाख रुपए की आय हुई है।

महाकाल लोक बनने के बाद 

मंगलनाथ में भी बड़े श्रद्धालु

महाकाल लोक बनने के बाद से मंगलनाथ मंदिर में भी दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ गई है। वहीं रोज होने वाली भातपूजा में भी वृद्धि हुई है। इससे समिति की आय बढ़ गई है। महाकाल के बाद सबसे अधिक लोग अभी मंगलनाथ मंदिर में ही दर्शन व भातपूजा आदि कराने के लिए पहुंच रहे हैं। 

जाने 2024 में कहां से क्या आय हुई 

– अप्रैल 2023 से मार्च 2024 की अवधि में भात पूजन एवं अन्य पूजन से 3 करोड़ 05 लाख 29 हजार की आय हुई।  

– मंदिर परिसर में स्थित निर्मित दुकानों को ई-निविदा के माध्यम से 30 वर्ष के लिए लीज पर दी गई हैं। जिससे 6 करोड़ 50 लाख 7 हजार की आय प्राप्त हुई है। 

– मंदिर में स्थापित दान पेटी से समिति को 59 लाख 56 हजार की आय प्राप्त हुई है।  

ऑनलाइन दान देने में भी भक्त 

पीछे नहीं रहे, 19 लाख रुपए आए

श्रद्धालुओं ने मंगलनाथ मंदिर समिति के बैंक ऑफ महाराष्ट्र शाखा चिमनगंज मंडी उज्जैन के खाते में क्यूआर कोड के माध्यम से 19 लाख 16 हजार रुपए से अधिक का दान ऑनलाइन किया है। 

मंगलनाथ में पूजन का 

ये शुल्क निर्धारित है

मंगलनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं को विभिन्न पूजन के लिए शासकीय रसीद कटवाना होती है। सामान्य भात पूजन के लिए 150 रुपए, नवग्रह शांति पूजन के 200 रुपए, पंचांग कर्म पूजा के 500 रूपए, जप पूजन के 1100 रुपए और अन्य विभिन्न दोष पूजन के 100 रुपए का शुल्क लिया जाता है।