April 30, 2024

गुरूवार  प्रातः 11 बजे निर्वाचन अधिसूचना

आज से उज्जैन –आलोट सीट पर चुनावी घमासान शुरू

अभ्यर्थी 18 से 25 अप्रैल तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे

 

उज्जैन । लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए गुरूवार को प्रात: 11 बजे से निर्वाचन अधिसूचना का प्रकाशन होगा और इसके साथ ही नामांकन दाखिल करने का काम शुरू हो जाएगा। नामांकन पत्रों की सविंक्षा 26 अप्रैल को की जाएगी। नामांकन पत्र वापसी की अंतिम तिथि 29 अप्रैल रहेगी। 13 मई को मतदान होगा।

वैसे तो मैदान में चुनावी बिगुल आदर्श आचार संहिता लागू होने के साथ ही बज चुका है,लेकिन अधिकृत तौर पर गुरूवार को निर्वाचन अधिसूचना लागू होने के साथ ही चुनावी घमासान की शुरूआत होगी। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने  बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन के लिए निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चौथे चरण में उज्जैन आलोट संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन की अधिसूचना 18 अप्रैल को प्रातः 11 बजे जारी की जाएगी। इसी के साथ अभ्यर्थी 18 अप्रैल से 25 अप्रैल तक ( रविवार को छोड़कर) प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय उज्जैन में अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 3 बजे के बाद नाम निर्देशन पत्र प्राप्त नहीं किए जा सकेंगे। यहां 3 बजे का आशय केवल और केवल रिटर्निग अधिकारी के कक्ष में प्रवेश रहेगा। प्रशासनिक संकुल भवन में प्रवेश को भी मान्य नहीं किया जायेगा। किसी एक निर्वाचन क्षेत्र के लिए कोई अभ्यर्थी अधिकतम चार नामनिर्देशन पत्र प्रस्तुत कर सकता है। नाम निर्देशन केवल रिटर्निग अधिकारी और अधिकृत सहायक रिटर्निंग अधिकारी के पास ही जमा कर सकेंगे। नामांकन पत्रों की सविंक्षा 26 अप्रैल को की जाएगी। नामांकन पत्र वापसी की अंतिम तिथि 29 अप्रैल रहेगी। उज्जैन जिले में 13 मई को मतदान किया जाएगा।

 

100 मीटर क्षेत्र में केवल 3 वाहनों की अनुमति –

 

नामनिर्देशन पत्र प्राप्ति की सम्पूर्ण प्रक्रिया की टाइम स्टेम्पिंग के साथ वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। अभ्यर्थी अथवा कोई भी प्रस्तावक के अतिरिक्त अन्य कोई भी नामांकन दाखिल करने के लिए पात्र नहीं माना जायेगा। आरओ कार्यालय से 100 मीटर क्षेत्र में केवल 3 वाहनों के प्रवेश की अनुमति रहेगी। आरओ कक्ष मे अभ्यर्थी सहित अधिकतम 5 व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेंगे।

 

निर्दलीय के लिए 10प्रस्तावक अनिवार्य-

 

नाम निर्देशन में मान्यता प्राप्त दल के अभ्यर्थियों के लिए एक प्रस्तावक तथा अन्य राज्यों के मान्यता प्राप्त पंजीकृत दलों के अभ्यर्थी, गैरमान्यता प्राप्त दलों के अभ्यर्थी एवं निर्दलीय अभ्यर्थियों के लिए 10 प्रस्तावक होना अनिवार्य है। कोई भी निर्वाचक दो अभ्यर्थियों का प्रस्तावक हो सकता है।  नाम निर्देशन पत्र पर अभ्यर्थी और आवश्यक संख्या में प्रस्तावकों के हस्ताक्षर अनिवार्य हैं।

 

नामांकन फार्म के साथ ये रहेंगे आवश्यक दस्तावेज-

 

नामांकन फार्म के साथ अभ्यर्थी को फार्म-2A नामांकन फार्म , फार्म 26 शपथ पत्र,शपथ / प्रतिज्ञान (अनुच्छेद 84) का प्रारूप (हिन्दी एवं अंग्रेजी),बैंक खाते की जानकारी संबंधी दस्तावेज जमा कराने अनिवार्य होंगे।

 

मतदाता होने का साक्ष्य-

 

प्रत्येक अभ्यर्थी एवं प्रस्तावक का अद्यतन फोटो निर्वाचक नामावली मे रजिस्ट्रीकृत निर्वाचक होना अनिवार्य है। नाम निर्देशन पत्र में विधानसभा का नाम, भाग क्रमांक एवं मतदाता सूची का सरल क्रमांक अंकित किया जाना अनिवार्य है।

 

शपथ-पत्र के सभी कालम भरना होगा-

 

लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार को प्रारूप 26 में शपथ-पत्र प्रस्तुत करना होगा। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार शपथ-पत्र में उम्मीदवार के नाम पर विदेश में कोई संपत्ति है तो विदेश में जमा राशि, अपनी चल अचल-संपत्ति का ब्यौरा देना अनिवार्य है। शपथ-पत्र में उसे अपना पेन नम्बर भी देना होगा। यह शपथ उसे पब्लिक नोटरी या ओथ कमिश्नर अथवा प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट के समक्ष लेनी है। शपथ-पत्र का कोई भी कालम खाली नहीं छोड़ना है। शपथ-पत्र नामांकन की अंतिम तिथि के दिन तीन बजे तक जमा किया जा सकता है। उच्चतम न्यायालय के निर्णय अनुसार यदि कोई अभ्यर्थी शपथ-पत्र में कोई भी कालम खाली छोड़ता है एवं इस आशय की जानकारी यदि रिटर्निंग अधिकारी ने सूचना द्वारा अभ्यर्थी को दे दी है एवं इस सूचना उपरांत भी अभ्यर्थी अपने शपथ-पत्र में कालम पूर्ण नहीं भरता या निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदत्त चैक लिस्ट अनुसार नया शपथ-पत्र निर्धारित समयावधि में प्रस्तुत नहीं करता तो ऐसी स्थिति में उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार अभ्यर्थी का नाम-निर्देशन पत्र निरस्त कर दिया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनैतिक दलों को अवगत कराया है कि अभ्यर्थी नामांकन प्रस्तुत करते समय अपने शपथ-पत्र में कोई भी कालम रिक्त न छोड़े। यदि किसी कालम में कोई जानकारी निरंक है तब वहां “शून्य” या “लागू नहीं होता” लिखा जाना चाहिए।

 

आयोग द्वारा जमानत राशि निर्धारित-

 

लोकसभा-2024 का चुनाव लड़ने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निक्षेप राशि (जमानत राशि) निर्धारित की गई है। अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थी को 25 हजार रूपये और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी को 12 हजार 500 रुपये की निक्षेप राशि जमा करानी होगी। जोकि ऑनलाइन और नगद भी जमा की जा सकेगी।

 

नामांकन उपरान्त ये दस्तावेज मिलेंगे अभ्यर्थी को-

 

नामांकन उपरान्त अभ्यर्थी को मतपत्र में मुद्रित किए जाने वाले नाम की हिन्दी एवं अंग्रेजी में सुवाच्य स्पेलिंग का पत्र,रैली, सभा, जुलूस आयोजन हेतु व्यय योजना प्रारूप,बैनर पोस्टर आदि मुद्रण संबंधी प्ररूप “क” एवं “ख”,मीडिया में विज्ञापन प्रमाणन के लिए आवेदन अनुलग्नक A एवं B आपराधिक पूर्ववृत प्रकाशन हेतु प्ररूप C-1, एवं C-4,निर्वाचन अभिकर्ता का नियुक्ति प्रारूप -8, व्यय लेखा रजिस्टर पृष्ठांकित एवं सत्यापित एवं निर्देशन अनुलग्नक 49 आदि दस्तावेज का संपूर्ण सेट आरओ कार्यालय से दिए जायेंगे।