दैनिक अवंतिका उज्जैन। सूर्य के मीन राशि से निकलकर मेष राशि में प्रवेश करते ही मलमास खत्म हो गया। अप्रैल में अब शादी के लिए बस 4 दिन ही शुभ मुहूर्त रह गए है। इसके बाद शादी के लिए लोगों को इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि गुरु व शुक्र तारा अस्त हो जाएंगे। तारा अस्त होने पर शादी के मुहूर्त नहीं निकलते हैं। 

उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पंडित अमर डब्बावाला ने बताया कि 14 अप्रैल की प्रात: सूर्य ने मीन राशि छोड़कर मेष राशि में प्रवेश कर लिया है। इसके साथ ही मलमास समाप्त हो गया। इसके चलते अब मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जाएगी। लेकिन विवाह के लिए अप्रैल में गिनती के ही मुहूर्त आ रहे हैं। इसके बाद थोड़ा इंतजार करना होगा। मलमास खत्म होने पर विवाह, यज्ञोपवीत, वास्तु आदि मांगलिक कार्य किए जा सकते हैं। 

जाने अप्रैल में अब कब

कब आ रहे शुभ मुहूर्त 

अप्रैल माह में विवाह के सिर्फ चार ही मुहूर्त है, जिसमें 18, 23, 26 और 28 अप्रैल की तारीख शामिल है। पंडितों की माने तो बस इन्हीं गिनती के मुहूर्त में विवाह संपादित करना होंगे। क्योंकि इसके बाद मुहूर्त नहीं है। 28 अप्रैल की मध्य रात्रि के बाद यानी 29 अप्रैल से शुक्र का तारा अस्त हो जाएगा। शुक्र के अस्त होने पर विवाह नहीं करते है।