इंदौर में नव संवत्सर पर दीपावली- धनतेरस जैसे सजे बाजार

 

सवा सौ करोड़ के वाहन बिकने का अनुमान, अन्य बाजार में शक्कर के गहनों की विशेष मांग

इंदौर। नव संवत्सर पर आज विभिन्न बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है। दीपावली और धनतेरस जैसा उत्साह हिंदू नववर्ष और गुड़ी पड़वा उत्सव को लेकर भी दिखाई दे रहा है। गुड़ी पड़वा के लिए अब गुड़ी, शक्कर के गहने, माला, श्रीखंड, पूरनपोली, डाल चावल, पापड़, कुर्दाई, चटनी, खौसमवीर, भजिया आदि चीजें रेड़ीमेड आने लगी है, जिसकी वजह से इनका बाजार बढ़ता जा रहा है।
इंदौर में गुड़ी पड़वा के एक दिन पहले से ही शक्कर के गहने बिकने लगे थे।
इसके अलावा हिंदू नववर्ष और गुड़ी पड़वा के शुभमुहूर्त पर लोग कार, बाइक, गहना, घर आदि भी खरीद रहे हैं। एक तरह से देखा जाए तो अब हिंदू नववर्ष और गुड़ी पड़वा पर बाजारों में दीपावली जैसी रौनक दिखाई देने लगी है। बाजारों में 100 से 300 रुपये तक गुड़ी, 100 रुपये किलो या 30 रुपये प्रति नग शक्कर के गहने और माला, चुनरी इत्यादि बिक रही हैं।
रेडीमेड गुड़ी व खानपान के आइटम भी बाहर से आने लगे हैं। हालांकि कई महाराष्ट्रीयन घरों में अभी भी साड़ी और तांबे का लोटा पहनाकर घर में ही गुड़ी बनाई जा रही है। गुड़ी पड़वा के दिन ही देवी, श्रीराम और हनुमान कुलदेवता का नववर्ष शुरू होता है।

आटोमोबाइल में सवा सौ करोड़ के व्यापार का अनुमान

इंदौर में हिंदू नववर्ष और गुड़ी पड़वा के मौके पर औसतन 1000 कारें और 2500 दो पहिया वाहन बिकने का अनुमान है। कार की औसत कीमत आठ लाख और दो पहिया वाहन सहित करीबन 110 करोड़ का व्यापार होगा। वहीं करीब 15 करोड़ का व्यापार कमर्शियल वाहनों से होगा। ऐसे मिलाकर शहर में आटोमोबाइल सेक्टर में करीब 125 करोड़ का व्यापार होगा।

पंजीकरण उज्जैन कार मेला में, आज नववर्ष पर ले रहे डिलीवरी

अयोध्या में राम मंदिर बनने से हिंदुओं में काफी उत्साह है। इससे नव वर्ष और अधिक यादगार हो गया है। इसके लिए लोग चार पहिया वाहनों में काफी रुचि दिखा रहे हैं। उज्जैन मेले में कई गाड़ियां पंजीकृत हुईं थीं। उस दौरान ग्राहकों की मांग थी कि गाड़ियों की डिलीवरी हिंदू नववर्ष पर ही हो। क्रिएटा और वैन्यू जैसी कई गाड़ियां स्टाक से बाहर चल रही हैं। हिंदू नववर्ष के मौके पर पिछली बार से इस बार करीब 25 से 30 प्रतिशत व्यापार बढ़ा है। इस बार हमारे प्रतिष्ठान से करीब 45 कारें जाने का अनुमान है।