महाकाल मंदिर के गर्भगृह में अभी प्रवेश  बंद, श्रद्धालुओं को बाहर से ही होंगे दर्शन

– श्रद्धालु महाकाल लोक के मानसरोवर गेट से फ्री में आम दर्शन करें 
– शीघ्र दर्शन करना है तो 250 रुपए वाली टिकट लेकर सकते हैं प्रवेश  
दैनिक अवंतिका उज्जैन। 
महाकाल मंदिर के गर्भगृह में अभी आम प्रवेश बंद ही रहेगा। दरअसल श्रद्धालु काफी समय से गर्भगृह में प्रवेश चालू होने का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन मंदिर में भीड़ अधिक उमड़ने के कारण प्रशासन गर्भगृह में प्रवेश देने पर निर्णय ही नहीं ले पा रहा है। श्रद्धालुओ को यदि महाकाल मंदिर में फ्री वाले आम दर्शन करना है तो महाकाल लोक से होकर मानसरोवर गेट से प्रवेश कर दर्शन लाभ ले सकते हैं।  
मंदिर के सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल ने बताया साथ ही जिन श्रद्धालुओं को वीआईपी गेट से होकर शीघ्र दर्शन करना है तो उसे प्रति श्रद्धालु 250 रुपए की टिकट लेना होगी। इसके लिए गेट नंबर 4 व गेट नंबर 1 पर काउंटर बने हैं दोनों गेट से श्रद्धालु मंदिर में टिकट दिखाकर प्रवेश कर बिना भीड़ के शीघ्र दर्शन कर सकते हैं।
उज्जैन वाले आधार कार्ड दिखाकर अवंतिका द्वार से जा सकते हैं
उज्जैन के लोग महाकाल दर्शन करने के लिए अपना आधार कार्ड दिखाकर गेट नंबर 1 अवंतिका द्वार से प्रवेश कर सकते हैं। मंदिर प्रबंध समिति ने फिलहाल इस सुविधा को जारी रखा है। 
भस्मारती में बिना अनुमति वाले चलित लाइन से करे दर्शन 
महाकाल की भस्मारती में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं को मंदिर प्रबंध समिति से पूर्व से अनुमति लेना अनिवार्य है। समिति ऑनलाइन व ऑफलाइन के जरिए अनुमति जारी करती है। लेकिन किसी कारण से श्रद्धालु यदि यह अनुमति नहीं ले पाते हैं तो वे भी महाकाल की भस्मारती में प्रतिदिन चलित लाइन में लगकर दर्शन लाभ ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें गेट नंबर 1 की तरफ जाना होगा। भस्मारती में आम श्रद्धालु का प्रवेश मानसरोवर गेट से होता है। 
सभी श्रद्धालुओं का निर्गम जूना स्थित गेट से हो रहा 
मंदिर में दर्शन करने के बाद सभी श्रद्धालुओं का निर्गम जूना महाकाल तरफ बने गेट से जारी है। इस गेट से बाहर निकलकर श्रद्धालु महाकाल लोक में भी प्रवेश कर सकता है। 
–