कॉपियों का मूल्यांकन कार्य समाप्त…अब चुनाव की ड्यूटी करेंगे पांच हजार शिक्षक

उज्जैन। जिले में बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन का कार्य लगभग समाप्त हो गया है और अब इसके बाद जिले भर के करीब पांच हजार से अधिक शिक्षकों को चुनावी ड्यूटी में लगा दिया जाएगा।
हालांकि नवीन शिक्षा सत्र भी आज 1 अप्रैल से शुरू हो रहा है। चुंकि इतनी बड़ी संख्या में शिक्षकों को चुनावी ड्यूटी में उतारा जा रहा है लिहाजा स्कूलों का कार्य किसी न किसी रूप से प्रभावित जरूर
होने की बात सामने आ रही है। स्कूली शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार कक्षा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य खत्म हो चुका है वहीं इन दोनों कक्षाओं के परीक्षा परिणाम भी अप्रैल माह के अंत तक घोषित करने की जानकारी दी गई है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि लोकसभा चुनाव में करीब पांच हजार शिक्षकों को ड्यूटी पर लगाया जा रहा है। इधर सरकारी स्कूलों में आज 1 अप्रैल से नवीन शिक्षा सत्र भी शुरू हो रहा है। हालांकि विभागीय अधिकारी दबी जुबान से यह बात जरूर कह रहे है कि यदि शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव में लगा दी जाती है तो नये शिक्षण सत्र के जो प्रमुख कार्य होते है वे थोड़े बहुत प्रभावित जरूर होंगे। हालांकि इस मामले में खुलकर कोई जिम्मेदार कहने के लिए तैयार नहीं है।
कॉपियां जांचने के साथ ड्यूटी का भी दबाव
हालांकि स्थानीय स्कूली शिक्षा विभाग के अधिकारी भले ही यह कह रहे हो कि मूल्यांकन कार्य आज 1 अप्रैल तक हर हाल में खत्म हो जाएगा लेकिन बताया गया है कि शिक्षकों पर कॉपियां जांचने के साथ ही लोकसभा चुनाव की ड्यूटी करने का भी दबाव है। विभागीय अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार  प्रदेश की चीफ सेक्रेटरी व माशिमं अध्यक्ष वीरा राणा ने दसवीं-बारहवीं के मूल्यांकन में लगे मूल्यांकनकर्ताओं की ड्यूटी चुनाव कार्य में  नहीं लगाने के आदेश निकाले हैं जबकि जिला स्तर पर कलेक्टरों द्वारा मूल्यांकन में लगे शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जा रही है। चुनाव ड्यूटी में नहीं पहुंचने पर शिक्षकों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं। ऐसे में जिले के शिक्षकों पर भी कॉपियां जांचने और चुनाव की ड्यूटी करने का दबाव है। वैसे विभाग  के अधिकारियों का यह भी कहना है कि मूल्यांकन खत्म हो गया है इसलिए अब किसी तरह से परेशानी नहीं आएगी। जिनकी ड्यूटी लगी है उन्हें कहा गया है कि वे अपने कर्तव्य को पूरा करें।
इनका कहना है
मूल्यांकन कार्य खत्म हो गया है। लोकसभा चुनाव में करीब पांच हजार शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। हो सकता है कि इसी बीच किसी शिक्षक को नोटिस दिया गया हो। लेकिन अब मूल्यांकन कार्य खत्म हो गया है इसलिए जिनकी ड्यूटी चुनाव में उन्हें निर्देश दे दिए गए है।
गिरीश तिवारी एडीपीसी